घर पर बनाये सीरम पाए कुदरती निखार , घर पर सुंदरता बढ़ाने का उपाय
घर पर बनाये सीरम पाए कुदरती निखार , घर पर सुंदरता बढ़ाने का उपाय
Share:

 बाजार में कई तरह के सीरम बेचे जाते हैं, जो कि चेहरे को सुंदर बनाने में कारगर साबित होते हैं। हालांकि बाजार में बिकने वाले ये सीरम बेहद ही महंगे होते हैं और कई लोगों के बजट से बाहर होते हैं। अगर आप भी सीरम का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसे खरीदने की जगह खुद से घर में ही बना लें। सीरम को आसानी से घर में बनाया जा सकता है और इसे लगाने से चेहरे की सुंदरता को और बढ़ाया जा सकता है।

सीरम लगाने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें – सीरम का प्रयोग करने से पहले चेहरे को हमेशा अच्छे से साफ करें और उसके बाद ही इसे लगाएं। अगर चेहरे को साफ किए बिना सीरम को लगाया जाता है तो चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। इसे आप अपने हाथों और पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से हाथ और पैर भी मुलायम बन जाएंगे।सीरम को केवल रात के समय ही लगाएं। दरअसल दिन में इसे लगाने से चेहरे पर धूल-मिट्टी चिपक जाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं। इसलिए इसे लगाने का सबसे सही समय रात का ही होता है।

 घर में तैयार करें सीरम  :  बादाम का सीरम:  बादाम में विटामिन-ई उच्च मात्रा में पाया जाता है और बादाम के तेल को त्वचा पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। बादाम का सीरम बनाने के लिए आप कुछ बादाम को पीसकर इनका तेल निकाल लें। इसके अलावा आप चाहें तो बाजार में बिकने वाला बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल के अंदर आप थोड़ा सा शहद मिला दें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें और इस पर ये सीरम लगा लें।

एलोवेरा जेल का सीरम: एलोवेरा जेल त्वचा के लिए लाभदायक होता है और इसका सीरम लगने से चेहरे में ग्लो आ जाता है। एलोवेरा सीरम तैयार करने के लिए आप एलोवेर जेल के अंदर  विटामिन-E  की कैप्सूल डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस सीरम को चेहरे पर लगा लें। ये सीरम रोज लगाने से चेहरे पर निखार आ जाएगा।

ग्लीसरीन का सीरम: ग्लीसरीन का सीरम तैयार करने के लिए आपको ग्लीसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी। आप ग्लीसरीन के अंदर गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदे मिला दें और इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। ये सीरम लगाने से आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा और चेहरे का रुखापन सही हो जाएगा। आप इस सीरम को अपने हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं।

रोज रात को सोने से पहले ये सीरम लगाने से आपके चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा। इस सीरम को आप अपने हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं।

चेहरे से पिम्पल को आसानी से गायब करने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स ...

सर्दियों में फ़टे होंटो को नरम और मुलायम बना देगा ये घरेलु नुस्खा ...

घर पर बेसन से बने फेस पैक के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप ....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -