सर्दियों में हाथो पैरो के रूखेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु तरीके
सर्दियों में हाथो पैरो के रूखेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु तरीके
Share:

ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की त्‍वचा की तो अच्‍छे से देखभाल करती हैं, लेकिन हाथों की अनदेखी करती हैं जबकि हमारा बहुत सारा काम हाथ से होता है और ज्‍यादा देर पानी में रहने से हाथ बहुत ज्‍यादा ही ड्राई हो जाते हैं।  लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए घरेलू मास्‍क बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। इन मास्‍क की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके लिए आपको बाजार से चीजों को खरीदने की भी जरूरत नहीं होती है, क्‍योंकि यह आपको आसानी से आपकी किचन में मिल जाती है। साथ ही ये मास्‍क असरदार होने के साथ-साथ आसानी से बन जाते हैं। आइए हाथों की रूखेपन को दूर करने वाले ऐसे ही 4 घरेलू मास्‍क के बारे में जानते हैं।

 

आलू का मास्क:  आलू का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। खासतौर पर यह सर्दियों में हाथों की अच्‍छे से देखभाल करते है। यह मुंहासों, एजिंग की समस्‍या और कालेपन से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद स्‍टार्च एक नेचुरल ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। अगर आप हाथों के रूखेपन और सर्दी के कारण त्वचा की सिकुड़न से परेशान है तो आलू का मास्क लगाएं। आलू का मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले दो आलू को उबाल लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिला कर स्मूद पेस्ट बनाकर अपने हाथों पर लगाकर सूखने के लिए कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने हाथों को धो लें। इस मास्क का असर आपको अपने हाथों पर दूसरे ही इस्तेमाल से नजर आने लगेगा।

अंडे का मास्क: अंडे में मौजूद प्रोटीन त्वचा को पोषण देना का काम करता है जिसकी वजह से त्वचा लंबे वक्त तक सॉफ्ट और जवां बनी रहती है। जी हां अंडे में लगभग हर तरह का प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा ये विटामिन ए का भी खजाना होता है। विटामिन ए दाग-धब्बों को दूर करने, कील-मुंहासों को बढ़ने से रोकने और फाइन लाइन्स को दूर करने में मददगार होता है। हाथो के लिए मास्‍क बनाने के लिए आप अंडे की जर्दी में नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्ट को मिक्स करके हाथों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छो़ड़ दें। फिर गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। 

एलोवेरा मास्‍क:  एलोवेरा त्‍वचा के लिए किसी वरदान की तरह है। यह त्‍वचा से जुड़ी हर समस्‍या को चुटकियों में दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉश्‍चराइजिंग गुण त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ उसे ग्‍लोइंग भी बनते है। साथ ही एलोवेरा त्‍वचा पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को भी दूर करता है। इसका मास्‍क बनाने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस एलोवेरा की पत्ती में से जैल को निकालकर उसमें नींबू मिलाकर अच्छे से मिक्‍स कर लें। और अपने हाथों पर लगा लें। रात भर ऐसे ही लगा रहने दें, सुबह अपने हाथों को साफ कर लें। कुछ दिन इस्‍तेमाल से ही आपको अपने हाथों में फर्क महसूस होने लगेगा।   

गाजर का मास्क: अंडे की तरह गाजर का मास्‍क हाथों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां सर्दियों में मिलने वाली गाजर हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी को बढ़ाने में भी मददगार होता है। गाजर में विटामिन ए और सी के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट और पोटैशियम व आयरन आदि भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ई भी बहुत अधिक होता है जो बॉडी को हाइड्रेट करने में हेल्‍प करता है जिससे त्‍वचा में नमी बनी रहती है। हाथों के ड्राईनेस को दूर करने के लिए गाजर का मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले गाजर का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस डालें और फिर हाथों पर लगाएं। हाथों की रूखेपन को दूर करने वाला यह सबसे अच्‍छा उपाय है।

शादी में दुल्हन के चेहरे में निखार लाने के लिए लगाए घर पर बना ये उबटन...

सर्दियों में खांसी से बचने के लिए ये घरेलु उपाय आएंगे आपके काम ...

पैरो में अगर होता है असहनीय दर्द तो इन उपायों से करे दूर, मिलेगा आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -