शादी में दुल्हन के चेहरे में निखार लाने के लिए लगाए घर पर बना ये उबटन...
शादी में दुल्हन के चेहरे में निखार लाने के लिए लगाए घर पर बना ये उबटन...
Share:

शादी से पहले दुल्हन उबटन लगा कर अपने रूप सौंदर्य को निखारती हैं। ऐसे में अगर आप भी उबटन लगाने का प्लान कर रही हैं तो हम आपको ओट्स से बना खास तरह का उबटन बनाना सिखाते हैं। यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग और फेयर बना देगा।

आवश्यक सामग्री 

1/2 कप ओटमील 
2 छोटा चम्मच पिसी हुई लाल मसूर की दाल 
मुट्ठीभर कच्चा चावल 
5 बादाम पिसे हुए 
1 छोटा चम्मच हल्दी 
जरूरतानुसार गुलाबजल 

बनाने की विधि : सबसे पहले आप मसूर की दाल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो लें। इसके बाद इसे पीस लें। इसी तरह चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोएं और फिर इसे पीस कर अलग रख लें। बादाम को भी भिगो कर पीस लें और तीनों पिसी सामग्री को आपस में मिला लें।  अब इसमें पिसी ओट्स, हल्दी और गुलाबजल मिलाएं। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को आप को सर्कुलर मोशन में हाथों को रगड़ते हुए लगाना होगा। अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो आप इस उबटन में थेड़ी सी मलाई भी डाल सकती हैं। अपने चेहरे को हल्के हाथों से रगड़ें और इस उबटन को उतारें। उबटन जब उतर जाए तो चेहरे को नारियल के तेल से हल्की सी मसाज दें और चेहरे को पानी से साफ कर लें। हो सकते तो उबटन को 30 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद उतारें। 

झड़ते बालो की समस्या में कॉड लिवर आयल के है अनेक फायदे , जाने

सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए बड़े काम की है ये ब्यूटी टिप्स ....सर्दियों में हांथो को चाहिए विशेष देखभाल, ऐसे रखे इनका ख़याल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -