पैरो में अगर होता है असहनीय दर्द तो इन उपायों से करे दूर, मिलेगा आराम
पैरो में अगर होता है असहनीय दर्द तो इन उपायों से करे दूर, मिलेगा आराम
Share:

कुछ घरेलु उपायों की मदद से पैरों की थकान को मिनटों में दूर करने का नुस्खा अगर मिल जाए, तो लोगों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे लेकर आए हैं, जो आपके पैरों के दर्द को दूर करने में सहायक हो सकते हैं.

सरसों का तेल है गुणकारी: पैरों की थकान दूर करने के लिए सरसों का तेल बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. 2 चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की 3 कलियां डालकर तेल गर्म कर लें. इस तेल के गुनगुना होने का इंतज़ार करें. गुनगुने तेल को पैरों में लगाकर मालिश करें.

पैरों के लिए भी उपयोगी है मेहंदी: जिस तरह हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही मेहंदी प्राकृतिक रूप से पैरों के लिए भी बेहद उपयोगी है. मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, जो पैरों की मांसपेशियों के लिए भी लाभकारी होती है. मेहंदी लगाने के बाद पैरों में ठंडक बनी रहती है, जो दर्द को दूर रखने में मददगार साबित होती है.

बर्फ देगा पैरों को ठंडक: गर्म पानी की ही तरह बर्फ भी पैरों के तापमान में तेज़ी से बदलाव लाती है. पैरों की थकान दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें. बर्फ को पैरों पर रगड़ें, इससे पैरों की मांसपेशियों में संकुचन होगा और रक्त प्रवाह तेज हो जाएगा. जिससे पैरों का दर्द दूर हो जाएगा.  

गर्म पानी का लें सहारा: घुटनों तक गुनगुने पानी में पैरों को डुबोकर रखें. इस पानी में 3 बड़े चम्मच सेंधा नमक भी मिलाएं. गर्म पानी की वजह से पैरों का तापमान तेज़ी से बदलता है, जिससे पैरों में रक्त संचार तेज़ी से होने लगता है. सेंधा नमक को प्राकृतिक एंटी सेप्टिक भी कहा जाता है, जो आपके पैरों के टिश्यू को रिपेयर करता है, जिससे दर्द मिनटों में छू मंतर हो जाता है.

इन उपायों को आजमाने के बाद आपको दवाईयां लेने की जरुरत नही होगी. ये नुस्खे आपकी प्राकृतिक रूप से सहायता करने के लिए काफी जो हैं.

बढ़ते वजन से है परेशान तो इन घरेलु उपायों से करे वजन होगा कम

सर्दियों में बालो को सेहतमंद बनाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स ....

ढीली पड़ी त्वचा में कसाव लाने के लिए घर पर तैयार कर लगाए ये फेस मास्क ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -