बढ़ते वजन से है परेशान तो इन घरेलु उपायों से करे वजन होगा कम
बढ़ते वजन से है परेशान तो इन घरेलु उपायों से करे वजन होगा कम
Share:

वजन कम करने के लिए लोग हजारों लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं. दवाइयों से लिए, एक्सर्साइज, खास खानपान और जिम में पसीना बहाने के लिए लोग तैयार हैं. पर क्या आपको पता है कि आप बिना जिम गए, बिना किसी स्पेशल डाइट के, घर के 6 काम कर के कैलोरीज बर्न कर सकती हैं.

खुद से बनाएं खाना: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद से खाना बनाना छोड़ चुके हैं. नौकरी पेशे के बीच से खाना बनाने के लिए समय निकाल पाना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है. पर कुकिंग के कई फायदे हैं, उनमें से एक वजन का कम करना भी शामिल है. खाना बनाने की प्रक्रिया में करीब 100 कैलोरीज बर्न होती हैं.

आटा गुंथे: आटा गुंथना एक मुश्किल और मेहनत वाला काम है. इसमें आपका जोर लगता है और शरीर से भी आप काफी मेहनत करती हैं. इस दौरान लगने वाली ताकत से आप शरीर की 50 कैलोरीज बर्न कर सकती हैं.

खुद से धोएं बर्तन: बर्तन धोने से भी कैलोरी बर्न होती है. सेहत के लिए बेहतर होगा कि आप खुद बर्तन धोना शुरू कर दें, इससे आप करीब 125 कैलरीज बर्न कर सकेंगी.

पोछा लगा सकती हैं: घर में पोछा लगाना काफी मेहनत का काम है. इससे पैरों का अच्छे से वर्कआउट होता है. इस दौरान कमर में लगातार होने वाले मुवमेंट से फैट कम फैट पर काफी असर होता है. अगर आप रोज 20 मिनट पोछा लगाती हैं तो आप रोज 150 कैलोरी बर्न कर सकेंगी.

कपड़ा धोना: कपड़े धोने से शरीर का अच्छे से एक्सर्साइज होता है. अगर आप हाथ से कपड़े धोती हैं तो आपका 130 कैलोरी बर्न होगा.

कपड़ो में लगे जिद्दी दागो को हटाने के लिए अचूक होममेड टिप्स आएंगे काम ...

रेफ्रीजिरेटर में फ़ूड स्टोर करने का सही तरीका नहीं जानते होंगे आप ....

किचन में इलेक्ट्रिक चिमनी का करते है इस्तेमाल तो ऐसे रखे सफाई का ध्यान...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -