सर्दियों में बालो को सेहतमंद बनाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स ....
सर्दियों में बालो को सेहतमंद बनाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स ....
Share:

स्वस्थ, घने बाल व आकर्षक हेयर स्टाइल चेहरे की खूबसूरती में काफी फर्क ला सकते हैं, बशर्ते उन्हें रूसी की बुरी नज़र न लगें तो. डैंड्रफ की इसी बुरी नज़र से बालों को बचाने के लिए, आइए जानते हैं कुछ टिप्स.

खाने पर कंट्रोल है जरूरी:रूसी से अपने बालों को बचाने के लिए तली-भुनी चीजों का परहेज करें और अपनी डाइट में पौष्टिक आहार जैसे दूध, दही, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि को शामिल कीजिए.

करें मालिश: डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर ड्राई और औयली दोनों किस्म के बालों में होती है। यदि रूखी रूसी है तो बालों में जैतून के तेल की मालिश कीजिए। इसके बाद गर्म तौलिए से बालों को भाप देकर 4-5 घंटे बाद बाल धो लें।

एलर्जी से बचना है जरूरी: रूसी होने का कारण इंफैक्शन या स्किन एलर्जी भी है. इससे बचने के लिए आप अपनी कंघी, तौलिया व तकिये को अलग रखें और जब भी बाल धोएं, तो ये तीनों चीजें किसी अच्छे एंटीसेप्टिक घोल में आधा घंटा डुबोकर रखें और धूप में सुखा कर ही दोबारा इस्तेमाल करें.

तनाव से बचें: अत्यधिक तनाव भी रूसी का कारण है इसलिए खुश रहने की कोशिश करें. यदि हो सके तो योगा और ध्यान का सहारा लें, ऐसा करने से भी तनाव कम होता है. सेब या प्याज को कद्दूकस करके रस निकाल लें. रूई के फाहे से उसे बालों की जड़ों में लगाएं, सूख जाने पर बालों को धो दें.

बालों की सफाई है जरूरी: बालों को स्वच्छ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं, जिससे सिर में शैंपू के अवशेष न रहें. बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग कीजिए.

ढीली पड़ी त्वचा में कसाव लाने के लिए घर पर तैयार कर लगाए ये फेस मास्क ...

घर में जमी जिद्दी दागो को आसानी से चुटकी में इन उपायों से हटाए ....

रेफ्रीजिरेटर में फ़ूड स्टोर करने का सही तरीका नहीं जानते होंगे आप ....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -