घर ने धुप नहीं आती हो तो इन कारगार तरीको से बढ़ा सकते है रोशनी ...जाने
घर ने धुप नहीं आती हो तो इन कारगार तरीको से बढ़ा सकते है रोशनी ...जाने
Share:

जिस घर में धूप न आती हो, वहां रहना भी आसान नहीं है. जहां दिन में भी अंधकार छाया हो, ऐसे घर में रह कर तो कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है. पर अगर ऐसे घर में रहना ही पड़े, तब क्या किया जाए? आइए जानें, कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें अपना कर घर को रोशन बनाया जा सकता है.

आईने से रोशनी बढ़ाएं: आजकल दीवारों पर सजाने के लिए पेंटिंग्स के अलावा बड़े आईने लगाने का भी बहुत चलन है. हालांकि पेंटिंग्स की तरह बहुत सारे आईने नहीं लगा सकते, लेकिन एक आईना सजावट के साथसाथ कमरे की रोशनी को भी काफी बढ़ा सकता है. इस के लिए खिड़की के सामने वाली दीवार पर एक बड़ा आईना लगा दें. यह खिड़की से आ रही रोशनी को प्रतिबिंबित कर पूरे कमरे में प्रकाश भर देगा.

परदे पारदर्शी हों: मोटे कपड़े और गहरे रंग के परदे खिड़कियों से आने वाले प्रकाश को रोक देंगे. अत: बेहतर यही होगा कि परदे झीने फैब्रिक और हलके रंग जैसे पीला, सुनहरा, क्रीम के हों, जिन से प्रकाश छन कर भीतर आ सके.

 

फर्नीचर हलके रंग का हो: गहरे रंग का फर्नीचर रोशनी कम होने का आभास देता है, इसलिए डार्क वुड के बजाय हलके रंग की लकड़ी का फर्नीचर लें.

सही बल्ब चुनें:  रोशनी के लिए सही बल्ब के चुनाव अधिक करें ‘बहुत चुभती हुई रोशनी न रखें वरन बाजार में मिलने वाले सीएफएल बल्ब इस्तेमाल करें जोकि पावर बचाने के साथसाथ घर को प्राकृतिक रोशनी जैसा ग्लो देते हैं. इन्हें घर के अंधेरे कोनों में लगाया जाना चाहिए.

पेंट हलके रंग का हो: दीवारों के पेंट का रंग घर को एक विशिष्ट लुक प्रदान करता है. जिन घरों में धूप की कमी होती है, उन में हलके और ग्लौसी फिनिश वाले पेंट रोशनी को प्रतिबिंबित करते हुए अंधेरे का आभास नहीं होने देते. ऐसे घरों में सफेद, क्रीम, हलके नीले, गुलाबी, हरे रंग इस उद्देश्य के लिए बिलकुल फिट बैठते हैं. ये रंग खिड़कियों से आने वाले उजाले को पूरे कमरे में फैलाते हैं, जिस से घर के रोशन होने का एहसास होता है.

ट्यूबलाइट अधिक होनी चाहिए; घर में धूप न आती हो, तो कमरे में सिर्फ एक लाइट होने से काम नहीं चलेगा. दीवारों पर लगी ट्यूबलाइटों के अलावा फ्लोर लैंप भी होने चाहिए, जिस से कि कमरों के कोने भी प्रकाशित हो सकें. यह ध्यान रखें कि लैंप शेड्स गहरे न हों, बल्कि सफेद या हलके रंग के हों जो रोशनी को सही तरह से पूरे कमरे में फैला सकें. इस के अलावा कोन आकार के लैंप शेड पढ़ने के काम के लिए ज्यादा ठीक रहते हैं, पर सारे कमरे को रोशन नहीं कर सकते हैं. ऐसे लैंप शेड जो बल्ब को पूरा ढक लेते हैं, ज्यादा रोशनी फैलाते हैं. अत: कमरे में इन का इस्तेमाल ही अधिक करें.

घर पर सफ़ेद बालो को कलर करने या टच आप करने के पहले ये घरेलु टिप्स जरूर जान ले

इन घरेलु उपायों से डेड स्किन को निकाल बहार करे और पाए दमकती हुई त्वचा ...

अनार के बीजो से घर पर बनाये लिप बाम, फटे होंठ भी गुलाब से मुलायम हो जाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -