कौकरोच और छिपकली की आपके घर से छुट्टी करने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स ...
कौकरोच और छिपकली की आपके घर से छुट्टी करने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स ...
Share:

कौकरोच और छिपकली से घर में कईं बीमारियां हो जाती हैं. बाजार में कईं ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनसे कौकरोच और छिपकली से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन इन महंगे प्रौडक्ट्स को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएगे, जिससे आ कौकरोच और छिपकली को अपने घर से दूर रख पाएंगे.

कौफी और तंबाकू की छोटी गोलियां करें इस्तेमाल: कॉफ़ी तथा तंबाकू के पाउडर की छोटी-छोटी गोलियाँ बनायें तथा इन्हें माचिस की तीली या टूथपिक पर चिपका दें. इन्हें अलमारियों में या ऐसे स्थान पर रख दें जहाँ छिपकली अक्सर दिखाई देती है. यह मिश्रण उनके लिए जानलेवा होता है इसलिए आपको बाद में उनके मृत शरीर को फेंकना पड़ेगा.

नेफ्थलीन बौल्स का करें इस्तेमाल: छिपकली को भगाने के लिए नेफ्थलीन बौल्स का उपयोग करना भी बहुत प्रभावी होता है. इसे आप अपने किचन के शेल्फ्स, अलमारियों आदि में रख सकते हैं ताकि वहां छिपकली न पहुंच सके. मार्केट में कईं प्रौडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन अगर आप घर में साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे तो कईं आपके घर से कीड़े मकौड़े दूर रहेंगे.

अंडे के छिलके का करें इस्तेमाल: छिपकलियां अंडे के छिलकों की गंध से दूर भागती हैं. दरवाजों तथा खिड़कियों और घर में ऐसे स्थानों पर अंडे के छिलके रख देने से छिपकली घर के अंदर नहीं घुसती.

लहसुन का करें इस्तेमाल: छिपकली लहसुन की गंध से भी दूर भागती हैं. छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए घर में लहसुन की कलियाँ टांगें या घर में लहसुन के रस का छिडकाव करें

प्याज का करें इस्तेमाल: इन्हें प्याज़ की कसैली गंध भी पसंद नहीं होती. अत: इन्हें घर से दूर रखने के लिए प्याज के रस का छिडकाव करें.

बालो को जल्द लम्बे करने के लिए इन घरेलु तरीके से करे तेल का इस्तेमाल

मैचिंग नेलपेंट नहीं है तो घर पर ऑय शैडो से बनाये नेल पेंट ऐसे .....

घर पर सफ़ेद बालो को कलर करने या टच आप करने के पहले ये घरेलु टिप्स जरूर जान ले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -