घर पर सफ़ेद बालो को कलर करने या टच आप करने के पहले ये घरेलु टिप्स जरूर जान ले
घर पर सफ़ेद बालो को कलर करने या टच आप करने के पहले ये घरेलु टिप्स जरूर जान ले
Share:

जब हर बार आपको हेयर रूट टच अप करवाने के लिए पार्लर जाना पड़ता है और हर बार अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं। आपको घर पर ही रूट टच करने के इजी टिप्स बता रहे है जिसे आप फालो करके आसानी से घर पर ही अपने सफेद बालों को छुपा सकती है। जाने 

फॉलो करे ये टिप्स : बालों के लिए सही कलर चुनना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि डार्क कलर चुनें। इससे वो हल्का देर से होता है और आपके ग्रे बाल किसी लाइट कलर के मुकाबले देर से दिखना शुरु होंगे।ध्यान रखें कि आपकी स्टाइलिस्ट बालों के रूट पर पहले कलर लगाएं, इससे कलर लंबे वक्त तक बना रहेगा। कलर थोड़े थोड़े बाल लेकर लगाएं, ताकि वो एक या दो हफ्तों में निकल न जाए। बाल कलर करने के 2-3 दिन बाद बालों को शैंपू करें। इससे बालों को एब्जॉर्ब होने का एक्स्ट्रा टाइम मिल जाएगा, और वो लंबे वक्त तक टिकेंगे। कलर्ड बालों के लिए मिलने वाले स्पेशल शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ये न कलर को प्रॉटेक्ट करता है, और बालों को होने वाले केमिकल नुकसान होने से भी बचाता है।धूप से हेयर कलर हल्का होने लगता है, इसलिए धूप में बालों को ढक कर निकले।

बालों पर खास ध्यान देना जरुरी : अगर आपके बाल असमय सफेद हुए है तो उन बालों को जब बहुत ज्यादा जरुरत हो तभी टच अप करवाएं। रूट से 1 इंच ज्यादा सफेद होने पर रुट टच अप करवाएं।अगर आप बाल कलर करती हैं तो आपको 4-6 हफ्तों में टचअप करना चाहिए, जितनी देर से दोबारा कलर करेंगी उतना अच्छा रहेगा।बालों में टच अप करने से पहले ये जरुर ध्यान रखें की कलर स्कैल्प से टच न करें। बाल की जड़ से थोड़ी दूर से ही कलर लगाएं। कलर का पिगमेंट्स अपने आप नीचे तक कलर छोड़ देता है। इसलिए रूट से कलर न लगाएं। आप रूट टच अप हर 4-5 हफ्तों में कर सकती हैं। अगर आप हेयर कलर को अधिक समय तक रखने की कोशिश करती हैतो उसे हल्का होने से बचाया जा सकता हैं। इससे आपके बाल डैमेज होने से अपने आप ही बच जाएंगे।

घर पर रूट टच अप का सही तरीका:  बालों को अच्छी तरह से धोकर उन्हें सुलझा लें।अब बालों को दो भागों में विभाजित कर ले और बालों में धीरे-धीरे कलर लगाएँ।कंघी के एक सिरे से बालों को उठाते हुए बालों में कलर लगाएं।बालों की नई बढ़त में अच्छी तरह से कलर लगाएं। बालों के जिस हिस्से में पहले से कलर है, उस हिस्से और जड़ों के बीच में मिलाकर कलर लगाएं।कलरिंग के पाउच या डिब्बे पर लिखे निर्देश को भी एक बार अच्छे से जरूर पढ़ ले।अपने बालों को धुप से बचाएं। बालों को जल्दी-जल्दी धोने की कोशिश न करें। 

टच आप करने का सही तरीका : हर बार आप पार्लर में ही जाकर अपने बालों को कलर करवाएं, यह संभव नहीं है। बेशक कई लोग हमेशा ही रूट टच अप  करवाने के लिए पार्लर ही रुख करते हैं लेकिन यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। खासकर तब, जब आपको पूरे बाल कलर भी नहीं करवाना हो, केवल हल्का-हल्का रूट टचअप ही करवाना हो। ऐसे में बेहतर है आप खुद ही घर पर हेयर कलर करें।

अनार के बीजो से घर पर बनाये लिप बाम, फटे होंठ भी गुलाब से मुलायम हो जाएंगे

घूमने जाने का है प्लान तो इन टिप्स से करे अपने बालो की देखभाल ....

सिर्फ इन दो इंग्रेडिएंट्स की मदद से आप प् सकती है निखरी और बेदाग़ स्किन....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -