ठण्ड में बालो में खुजली और डैंड्रफ के लिए घर पर बनाये ये असरदार एंटी डैंड्रफ शैम्पू ...
ठण्ड में बालो में खुजली और डैंड्रफ के लिए घर पर बनाये ये असरदार एंटी डैंड्रफ शैम्पू ...
Share:

मौसम में बालों में डैंड्रफ भी हो जाता है और स्‍कैल्‍प में खुजली होने लगती हैं। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारे आपको एंटी-डैंड्रफ शैंपू, ऑयल और हेयर पैक मिल जाएंगे मगर इन सभी की कीमत आसमान छूती हुई होती है। साथ ही यह स्‍थाई भी नहीं होते हैं। वहीं अगर आपको डैंड्रफ से पूरी तरह से छुटकारा पाना है तो आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमाना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसा एंटी-डैंड्रफ हेयर पैक बनाना सिखाएंगे जो बेहद आसानी और मात्र 10 रुपए में ही घर पर बन जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही कैसे यह एंटी-डैं‍ड्रफ हेयर पैक बना सकती हैं। 

आवश्यक सामग्री 

2 बड़ा चम्‍मच लहसुन का जूस 
2 बड़ चम्‍मच नींबू का जूस 
1 बड़ चम्मच शहद 

बनाने की विधि : सबसे पहले आपको लहसुन को छील कर कसना है और फिर उसका जूस निकालना है। इसके बाद आपको को एक नींबू का रस निकालना होगा और उसमें लहसुन का जूस मिलाना होगा। इस मिश्रण में आपको शहद भी डालना है और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करना है।  इतना करने के बाद इस मिश्रण को अपने स्‍कैल्‍प पर हलकी सी मसाज करते हुए लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आपको अपने बालों को शैंपू करना होगा। ध्‍यान रखें कि आप किसी भी माइल्‍ड शैंपू से बालों को वॉश कर सकती हैं। 
बालों को गरम पानी की जगह हलके गुनगुने पानी से ही वॉश करें। अगर आप हफ्ते में ऐसा 2 बार करती हैं तो आपके बालों में से रूसी गायब हो जाएगी। 

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्‍कैल्‍प को डैमेज करने वाले जर्म्‍स और बैक्‍टीरिया को मार देती हैं। इसके साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अधिक हो जाती है। बालों के स्‍वास्‍थ के लिए कच्‍चा लहसुन बहुत ही फयदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। यह कॉलेजन को भी बूस्‍ट करता है जो बालों की ग्रोथ में मददगार होते हैं। लहसुन में मौजूद सेलेनियम ब्‍लड सर्क्‍यूलेशन बढ़ाता है जो बालों को अच्‍छे से नरिशमेंट देते हैं। यह हेयर फॉलिकल्‍स को क्‍लीन करता है और क्‍लॉगिंग होने से रोकता है। अगर आपको रूसी की समस्‍या है तो लहसुन आपकी इस समस्‍या को भी हल कर देता है। 

मस्कारा लगते समय अक्सर हो जाती है ये गलतिया, इन्हे इन घरेलु टिप्स से करे फिक्स ...

रात भर में मिलेगी स्पॉट लेस स्किन, जब लगाएगी घर पर बना ये फेस मास्क.....

घर पर चोट लगने पर इन किचन इंग्रेडिएंट से करे तुरंत उपचार ......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -