गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाए घरेलू नुस्खे से

गुर्दे की पथरी वाले मरीजों की संख्‍या बढ़ती ही जा रही है। इसका दर्द बहुत ही ज्यादा होता है जो सहन नहीं किया जा सकता है। ये बीमारी गलत खानपान की वजह से होती है। मूत्र मे मौजूद नमक और अन्य खनिज जब एक दूसरे के संपर्क में आते है तो पथरी बनती है। कुछ पथरी रेत के दानों की तरह होती है तो कुछ मटर के दाने की तरह। ज्यादातर पथरी मूत्र से बाहर निकाल जाता है, लेकिन कुछ पथरी जो बड़ी होती है वो नही निकल पाती वो बहुत ही परेशान करती है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है कुछ घरेलू उपाए से आप पा सकते है गुर्दे की पथरी से छुटकारा।  

आंवला खाएं

आंवला खाने से गुर्दे की पथरी से काफी आराम मिलता है। ये गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए बहुत उपयोगी है। आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाने से पथरी बाहर निकाल जाता है क्योंकि आवले मे अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड की मात्र बहुत ही कम होती है जो किड्नी स्‍टोन से छुटकारा पाने के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आप इस परेशानी से परेशान है तो आंवला जरूर खाएं।    

तुलसी की पत्‍ती खाएं

तुलसी के सेवन करने से दूर हहोती है पथरी की समस्या। तुलसी के पत्तों में विटामिन बी की मात्रा होती है जो पथरी से छुटकारा दिलाने मे बहुत उपयोगी है। पथरी के इलाज के लिए विटामिन बी-6 को विटामिन बी ग्रुप के अन्य विटामिंस के साथ लें इससे आप पथरी से छुटकारा पा सकते है। नियमित रूप से विटामिन बी को 00-150 मिग्रा लेने से गुर्दे की पथरी से राहत पा सकते है।

बथुआ खाएं

बथुआ भी उपयोगी है पथरी के लिए। आधा किलो बथुआ भाजी और 800 ग्राम पानी को उबाल लें, अब इसे छान लें। अब इसमे बथुआ की सब्जी को अच्छे से मसल कर मिला ले और इसमे आधा चम्‍मच काली मिर्च और थोड़ा सा सेंधा नमक डाले। इसे नियमित रूप से दिन में 3-4 बार पीने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है। 

इलायची खाएं

एक चम्‍मच इलायची, दो चम्‍मच मिश्री और खरबूजे के बीज की गिरी को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। अब ठंडा होने दे और छान लें। इसे सुबह-शाम पिए इससे काफी लाभ मिलेगा। 

सौंफ खाएं 

सौंफ रामबाण उपचार है गुर्दे की पथरी के लिए। 24 घंटे के लिए 50-50 ग्राम सूखा धनिया, मिश्री और सौंफ को डेढ़ लीटर पानी में भिगोकर रख दें और पेस्ट बना लें। आधा कप ठंडा पानी मे एक चम्‍मच पेस्‍ट में डाल के पिए इससे पथरी पेशाब के जाहिए बाहर निकल जाती है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -