घरेलु नुस्खों से मिटाइये सफ़ेद दाग

सफ़ेद दाग स्किन की ऐसी बीमारी हैं जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति काफी शर्म महसूस करता है. इसमें पीड़ित के शरीर पर कई जगह स्किन का रंग सफ़ेद पड़ जाता है और शरीर के बाकी पार्ट्स से अलग दिखने लगता है. इसका एलोपैथिक इलाज भी संभव है लेकिन हम आज आपको कुछ आसान घरेलु नुस्खें बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से सफ़ेद दाग से निजात पाया जा सकता हैं. जरुरत है तो सिर्फ आपके पेशेंस की, क्योंकि हो सकता है बिमारी के पुरी तरह ठीक होने में कुछ वक्त लगे लेकिन सब्र का फल हमेशा मीठा होता है।

नीम एक बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर और एंटी इन्फेक्शन तत्वों से भरपूर औषधि है। छाछ के साथ नीम के पत्ति यों को पीसकर इसका लेप बना लें। इस लेप को त्वचा पर लगाएं और फिर पूरी तरह से सुख जाने पर इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का प्रयोग और नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। कोकोनट ऑइल स्किन को पिगमेंटेशन प्रदान करने में सहायक है साथ ही स्किन के लिए भी बेहतर है। इसमें एंटी बेक्टिरियल और एंटी इन्फेक्शन गुण भी पाए जाते हैं। दिन में 2 से 3 बार प्रभावित त्वचा पर नारियल तेल से मसाज करना फायदेमंद हो सकता है। कॉपर स्किन में मेलानिन बनाने के लिए बेहद आवश्यक है।

रात में तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं। बरसों पुराना यह तरीका काफी कारगर है । सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाना फायदेमंद है। इसके लिए 1 कप सरसों के तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। दिन में दो बार इस लेप को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 साल तक लगातार इस लेप का प्रयोग करें। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर और नीम की पत्तियों के लेप का प्रयोग भी कर सकते हैं। लाल मिट्टी में बहुत ज्यादा क़्वान्टिटी में कॉपर पाया जाता है, जो मेलानिन के निर्माण और त्वचा के रंग का पुन: निर्माण करने में मददगार है। लाल मिट्टी को अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाए, यह बहुत फायदेमंद होगा।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -