टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें उनका घरेलु इलाज
टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें उनका घरेलु इलाज
Share:

मौसम के बदलने पर कई बार गले में इन्फेक्शन हो जाता है. इससे आपके गले में दर्द होता है. ऐसा गले में बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर या टॉन्सिल्स होने पर हो सकता है. टॉन्सिल्स कभी-कभी इतने बढ़ जाते हैं कि खाने पीने में भी काफी परेशानी होने लगती है. आज हम इसी से निबटने के फायदे बताने जा रहे  हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

* बेकिंग सोडा: टॉन्सिल्स की समस्या से अगर आप भी परेशान है, तो ऐसे में आप पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और फिर इससे गरारे करें. ऐसा करने से आपके गले का इंफेक्शन दूर हो जाएगा.

* दूध और हल्दी: टॉन्सिल्स से राहत पाने के लिए आप एक कप गर्म दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिला लें. ऐसा करने से आपको टॉन्सिल्स से आराम मिल जाएगा.

* सेंधा नमक: गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर इससे गरारे करने से टॉन्सिल्स से आसानी से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है.

* अदरक और नींबू: टॉन्सिल्स की परेशानी से राहत पाने के लिए नींबू और अदरक का इस्तेमाल करने से इसमें राहत मिलती है. नींबू के रस में पीसा हुआ अदरक मिलाकर इसे पानी में उबालकर गरारे कर लें.

* शहद और नींबू: गुनगुने पानी में हल्का सा नींबू का रस मिला लें, इसके बाद इसमें शहद मिला लें और फिर इसका सेवन करें, इसका सेवन करके आपके गले का दर्द आसानी से दूर हो जाएगा.

आँखों को रखना है स्वस्थ तो रोज़ करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

एक संतरा आपकी हर परेशानी को कर सकता है दूर, जानिए कैसे

आपके जीवन में प्यार और रोमांस बढ़ाएगा लहसुन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -