दांत की समस्याओं के रामबाण नुस्खें

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण दांतो की समस्या काफी देखी जा रही है। मसूड़ों से खून निकलना, पायरिया, दांत में दर्द जैसी समस्याओं से हम ग्रसित हो रहे हैं। डॉक्टर्स का ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है। इसलिए पेश है आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें जिनके इस्तेमाल से आपके दांतो की सारी तकलीफ दूर हो जायेगी।

मसूडों पर फिटकरी का चूर्ण लगाने से मसूडों के रोग दूर होते हैं। ताजे पानी में नीबू का रस सही मात्रा में डालकर गरारे करने से मसूडों की सूजन व गंध दूर होती है। अदरक और नमक पीसकर अच्छी तरह मिला लें. इसे मसूडों पर धीरे-धीरे रगड़ने से आराम मिलता है। नीबू का रस मसूडों पर मलने से दांतों से निकलने वाला खून बन्द हो जाता है।

सेंधा नमक और सरसों का तेल दोनों को मिलाकर मंजन करने से पायरिया, दांतों का हिलना आदि सब रोग दूर हो जाते हैं। प्याज के पानी को दांतों पर मलने से बहुत से रोग ठीक हो जाते हैं। कैविटी से बचाव होता है। हल्दी की गांठ भूनकर दांत में दबाने से दांत का दर्द ठीक होता है। अजवायन को तवे पर भून लें फिर इसमें दो- तीन बूंद राई का तेल मिलाकर हल्का-हल्का मसूडों पर मलें। इससे दांतों के अन्य रोग भी दूर होते है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -