ये घरेलू उपाय पेट की समस्याओं से दिलाएंगे निजात, जल्द मिलेगा आराम
ये घरेलू उपाय पेट की समस्याओं से दिलाएंगे निजात, जल्द मिलेगा आराम
Share:

आज के वक्त में पेट से संबंधित दिक्कते काफी बढ़ने लगी हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव और गलत खाने-पिने की आदतों की वजह से पेट से संबंधित दिक्कते आम बात हो गई हैं. कब्ज, पेट दर्द और गैस जैसी दिक्कतें से कई लोग परेशान रहते हैं. आज हम आपको इन्ही दिक्कतों से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपको राहत मिलेगी. आइए जानते हैं कब्ज, पेट दर्द और गैस की दिक्कतें को दूर करने के घरेलू उपाय के बारें में...

लौंग
लौंग एंटी-माइक्रोबियल की मात्रा से भरपूर होता है. लौंग का उपयोग करने से पेट की दिक्कतों में राहत मिलती है. लौंग का उपयोग पेट के लिए काफी लाभदायक होता है. अगर आपको पेट में इंफेक्शन है या पाचन से संबंधित कोई दिक्कत है तो आपको लौंग का उपयोग करना चाहिए. लौंग के सेवन से पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है.

केला
केला हेल्थ के लिए लाभदायक होता है. अगर आपको पेट से संबंधित दिक्कतें होती हैं तो आपको केले का उपयोग करना चाहिए. केले का उपयोग करने से पेट दर्द, कब्ज और गैस की दिक्कतें नहीं होती है. वहीं, लूज मोशन में केले का उपयोग करना बहुत लाभदायक होता है. अगर आपके पेट में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो गया है तो केले का उपयोग करें. केले के सेवन से पेट के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है. 

अदरक
अदरक में कई ओषधीय गुण मिलते है. जो की सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है. पेट से संबंधित दिक्कतों के लिए अदरक बहुत अधिक लाभदायक होता है. एक टुकड़ा अदरक, थोड़ी सी काली मिर्च और एक चुटकी हींग का पीसकर खाने से पेट से संबंधित दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

गर्म पानी के साथ इस छोटी सी चीज का करेंगे सेवन तो, मिलेगा जबरदस्त फायदा

7 दिनों से रेखा के घर जा रहे हैं बीएमसी के कर्मचारी, अब आया एक्ट्रेस का बयान

हैदराबाद में कोरोना के बढ़ते मामले देख AIMIM विधायकों ने किया यह अनुरोध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -