इन घरेलू उपायों से बनेंगे बाल रेश्मी
इन घरेलू उपायों से बनेंगे बाल रेश्मी
Share:

आज कल बढ़ते पॉल्यूशन के कारण बालों से जुडी समस्याओं का होना आम हो गया और इन समस्याओं से सबसे प्रमुख समस्या है दोमुंहे बालों की.कई बार थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस होने की वजह से बाल दोमुंहे हो जाते हैं. इसमें बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है.ऐसे में अगर बालों की ठीक से केयर की जाए तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

यो आइये आंते है ऐसे ही कुछ घरेलु उपायों के बारे में 

1. अंडों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. साथ ही जरूरी फैटी एसिड्स भी. अंडे के इस्तेमाल से जहां हे यर -फॉलिकल्स मजबूत बनता है वहीं ये बालों को मुलायम को पोषित करने का काम भी करता है. अंडे के पीले भाग को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाने से लाभ होगा. 

2. गर्म तेल से मसाज करने से भी बेजान और दोमुंहे बालों से४ निजात मिलती है. और बाल घने भी बनते हैं.

3. नेचुरल ऑयल से भरपूर, पोटैशियम, जिंक, आयरन और विटामिन A, C और E से भरपूर केला बालों के पोषण को उनमें बनाए रखते हैं और उन्हें बीच में से टूटने भी नहीं देता है. इससे बाल मुलायम बनते हैं . 

4. पपीते में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है और वो दोमुंहे नहीं होने पाते हैं. साथ ही पपीते के पेस्ट से बाल जल्दी बढ़ते भी हैं.

5. मॉइश्चर बनाए रखने के लिए शहद से अच्छा कुछ भी नहीं है. इसमें मौजूद कई तत्व बालों में चमक लाने के साथ ही उन्हें पोषित भी करते हैं जिससे घने होने के साथ ही बाल चमकदार भी बनते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -