स्किन टाइट करने के आसान घरेलू उपाय

आज के समय में हर कोई जवान और खूबसूरत दिखना चाहता है, हालाँकि बढ़ती उम्र के साथ ऐसा हो नहीं पाता। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, चेहरे पर एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन साफ दिखने लगता है। यह सभी लक्षण व्यक्ति के अंदर 30 साल की उम्र के बाद दिखाई देने शुरू हो सकते हैं, जो चिंता का विषय है। हालाँकि आप अपने चेहरे की स्किन को टाइट रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।  सबसे पहले हम जान लेते हैं ढीली त्वचा होने के कारण।

ढीली त्वचा होने के कारण-
बढ़ती उम्र।
धूप के संपर्क में अधिक रहना।
मेकअप करना।
खराब डाइट।
त्वचा की नमी का ध्यान न रखना।
धूम्रपान करना।

एलोवेरा जेल- ढीली त्वचा का उपचार एलोवेरा द्वारा भी किया जा सकता है। जी दरअसल यह फाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित कर सकता है, जो त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को बनने में मदद करता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से त्वचा की लोच सुधार होने के साथ झुर्रियों से बचाव में काफी हद तक मदद हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल- एक एलोवेरा के पत्ते को काट कर जेल निकाल लें। अब जेल को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 तक सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

फिटकिरी- त्वचा के कसाव के लिए फिटकिरी प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह कार्य करती है।
कैसे करें इस्तेमाल :फिटकरी के टुकड़े को पानी में डूबाकर उसे त्वचा पर धीरे-धीरे रगड़ें। अब करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें।

टमाटर- त्वचा में कसाव बनाने के लिए टमाटर का उपयोग किया जा सकता है। टमाटर विटामिन-सी से भरा होता है, जो त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।
कैसे करें इस्तेमाल : इसके लिए टमाटर को ग्राइंड कर जूस निकाल लें। अब रूई का उपयोग कर टमाटर के जूस को त्वचा पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए इसे त्वचा पर लगा रहने दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें।

सिरदर्द से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

सोते समय मुंह से गिरती लार से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

बार-बार निकलती है नाखूनों के पास की खाल तो इन टिप्स को करें फॉलो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -