अगर घटाना है वजन तो करें ये काम
अगर घटाना है वजन तो करें ये काम
Share:

आज के वक्त में मोटापे की दिक्कत काफी आम हो गई है. गलत खाने-पिने की आदतों और बदलती लाइफस्टाइल के कारण ये दिक्कत बेहद बढ़ने लगी है. मोटापे के कारण कई बीमारियों का खतरा भी और बढ़ जाता है. वेट का बढ़ना हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. हेअल्थी रहने के लिए वेट को काबू में रखना बहुत आवश्यक होता है. वेट कम करने के लिए खाने-पिने का विशेष ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपको वजन घटाने के कुछ उपाय के बारें में बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपनाने से आपका वेट कम होगा और आपको मोटापे से छुटकारा मिल सकेगा.

स्पाइसी फूड्स का उपयोग करें
मोटापा कम करने के लिए आप स्पाइसी फूड्स का उपयोग कर सकते हैं. स्पाइसी फूड्स मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदगार होता है. स्पाइसी खाना खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है.

घर पर बना आहार करें
हेअल्थी रहने के लिए घर पर बना भोजन करना चाहिए. अगर आप वेट घटाने चाहते हैं तो बाहर के खाने से बिलकुल परहेज करें. वेट कम करने के लिए घर पर बने हुए आहार का ही उपयोग करना चाहिए.

आराम से करें भोजन
कई लोग बेहद  जल्दी में भोजन करते हैं. जल्दी- जल्दी खाना खाने से भी मोटापे की दिक्कत हो सकती है. भोजन हमेशा धीरे- धीरे ही करना चाहिए. आराम से खाना खाने से खाना अच्छी तरह से पच जाता है और पेट भी जल्दी भर जाता है.

कम मात्रा में कई बार करें भोजन 
मोटापा को काबू में रखने के लिए कम तादाद में कई बार भोजन करना चाहिए. एक बार में अधिक भोजन करने से भी मोटापे की दिक्कत हो सकती है. हेल्थी रहने के लिए कम तादाद में कई बार भोजन करें.

 

एमपी: कोरोना की चपेट में आए स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, ट्वीट कर दी जानकारी

ब्राज़ील में कोरोना के टूटे सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने केस

स्वास्थय मंत्री डॉ हर्षवर्धन का दावा- भारत में सबसे बेहतर है कोरोना का रिकवरी रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -