दाग धब्बों से परेशान तो हाजिर है हकीम लुकमान

दाग धब्बों से परेशान तो हाजिर है हकीम लुकमान

महिलाएं अपनी त्वचा को निखारने के लिए बहुत सारी कोशिशें करती देखी जा सकती है. बेदाग़ और निखरी त्वचा सभी का सपना होता है लेकिन कभी कभी मुहांसो और दाग धब्बों के कारण हमारे चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है. इस परेशानी से बचने के लिए आज आपको कुछ घरेलु नुस्खें बताते हैं.

नींबू और पानी को एक समान मात्रा में मिलाइए इसे 15 से 20 मिनट चेहरे `पर लगा रहने दीजिए फिर सादे पानी से धो लीजिए। प्रतिदिन खीरे का रस दाग-धब्बों पर लगाएं और 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें इसे सूखने तक लगा रहने दें फिर धो लें। दाग-धब्बों पर एलोवेरा जूस लगाएं 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

दो टीस्पून चीनी और एक टीस्पून पानी को मिलाकर एक घोल तैयार करें इससे चहरे की मसाज करें और कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। मुल्तानी मिट्टी और नीम के पत्तों को दूध की मदद से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इसे चहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। बेकिंग सोडा को पानी की मदद से मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार की कीजिए इस पेस्ट से चहरे की दो मिनट मसाज करने के बाद चहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए व तुरन्त क्रीम लगाइए।

चम्पी के होते है अनेक फायदे

कान के दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलु उपाय

कालीमिर्च से दूर हो जाता है हकलाना

 

?