नकसीर आने पर अपनाये ये घरेलु उपाय

आपने देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में कई बार बैठे बिठाये ही लोगों के नाक से खून निकलने लग जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि इस ड्राई मौसम में अक्सर नाक के अंदर की झिल्लियां सुख कर सख्त हो जाती है और जब ये किसी कारण तड़क जाती है तो फिर नाक से खून बहना शुरू हो जाता है. इस मौसम में चाय कॉफ़ी, शराब जैसी गर्मी बढ़ाने वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। वैसे तो यह समस्या काफी आम है लेकिन अगर नाक से बहुत अधिक या तेजी से खून बह रहा हो और इंसान बेहोश होने लगे तो तुरंत ही चिकित्सक से संपर्क करना सबसे उचित कदम होगा।

सामान्य नकसीर में कुछ घरेलु उपायों से नाक से बहने वाले खून को रोका जा सकता है. नकसीर आने पर फिटकरी के गाढ़े घोल में रुई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर बंद हो जाती है। इस घोल की दो दो बूंद नाक में डालने से भी नकसीर बंद होती है।

गर्मी की वजह से नकसीर होती है ऐसे में ठंडे पानी की धार को सिर पर डालें। इससे सिर की गर्मी शांत होती है और नकसीर का आना भी रूक जाता है।

जब नाक से खून बह रहा हो तो कुर्सी पर बिना टेका लिए बैठ जाएं, नाक की बजाय मुंह से सांस लें। अगर लगातार शीशम के पत्ते पीसकर उनका शर्बत सुबह-शाम पीया जाए तो नकसीर की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है।

जिस व्यक्ति को नकसीर चल रही है उसे बिठाकर सिर पर ठण्डे पानी की धार डालते हुए सिर भिगों दें। बाद में थोड़ी पीली मिट्टी को भिगोकर सुंघाने से नकसीर तुरन्त बन्द हो जाएगी। प्याज को काटकर नाक के पास रखें और सूंघें। अगर आप प्याज नहीं सूंघना चाहते तो आप काली मिट्टी पर पानी छिड़ककर उसकी खुशबू को सूंघ सकते हैं।

घुटने के दर्द में फायदेमंद है हल्दी

लू से छुटकारा पाने के देशी नुस्खे

घरेलु सौंदर्य उपचारों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -