पैरों में ऐंठन और अकड़न से बचा सकते हैं यह घरेलू उपाय
पैरों में ऐंठन और अकड़न से बचा सकते हैं यह घरेलू उपाय
Share:

आज के समय में कई लोगों के मसल्स को आराम न मिलने की वजह से पैरों और हाथों में ऐंठन होने लगती है. जी हाँ, कभी यह सुबह या कभी यह रात में सोते समय भी हो सकता है. ऐसे में आज के समय में सभी सोचते हैं कि पैरों में ऐंठन और अकड़न से कैसे बचा जाए. अब आज हम बताने जा रहे हैं घरेलू उपाय. आइए जानते हैं.

* कहा जाता है दर्द भरी जगहों पर गर्म कपड़े का उपयोग किया जा सकता है. जी दरअसल ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि मसल्स भी आरामदायक स्थिति में पहुंच जाते हैं. अगर आप गर्म कपड़े से सिकाई ना करना चाहते हो तो गुनगुने पानी में पैरों की सिकाई भी की जा सकती है. 

* अगर आपके पैरों में दर्द और ऐंठन की हमेशा शिकायत रहती है तो बेहतर है कि शराब न पीयें. जी दरअसल शराब कम करने के साथ साथ जरूरी है कि शारीरिक गतिविधियों पर भी ध्यान दें. अगर आपने शराब छोड़ दी है, लेकिन शारीरिक गतिविधी नहीं करते हैं तो भी इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा.

* ऐंठन और अकड़ने से बचने के लिए शरीर में पानी होना जरुरी है. जी दरअसल शरीर में पानी की कमी होगी तो आपके पैरों में ऐंठन आने की आशंका बनी रहेगी. इस कारण पानी की मात्रा शरीर में कम न होने दें. बल्कि अगर आप स्ट्रेचिंग करते हैं तो आपको अतिरिक्त एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती. इसी के साथ नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर के अन्य भागों में भी दर्द नहीं होता. वहीं हाथ, गर्दन, पीठ, कमर आदि शरीर के अंगों भी अकसर दर्द से घिरे रहते हैं और राहत पाने के लिए जरूरी है कि नियमित एक्सरसाइज करें.

बाहर जाना है जरुरी तो रोग-प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने के लिए करें यह घरेलू उपाय

हींग से लेकर अदरक तक मिटा सकते हैं आपके पेट की गैस

कमर दर्द से हैं परेशान तो खाना शुरू कर देंग अजवाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -