किचन की हर समस्या के लिए अपने ये घरेलु नुस्खे, जाने
किचन की हर समस्या के लिए अपने ये घरेलु नुस्खे, जाने
Share:

किचन में काम करते समय अक्सर ही कटने या जलने जैसे कई समस्याए हो जाती है ऐसे में इनका तुरत उपचार करने के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ आसान से घरेलु नुस्खे तो आइये जानते है 

गर्म तेल से जलने पर घरेलू उपाय: कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते हुए आप आग की बजाय गर्म तेल से जल जाते हैं। गर्म तेल के छींटे पड़ने, तेल में हाथ जाने आदि से तुरंत तेज जलन शुरू हो जाती है। इसलिए जले हुए हिस्से को सबसे पहले नल का पानी खोलकर उसके नीचे 10 मिनट तक भिगोते रहें। पानी से जलन में राहत मिलेगी। इसके बाद किसी साफ तौलिए या कपड़े से टैप करते हुए पानी साफ करें और जली हुई जगह पर एंटी-सेप्टिक क्रीम लगाएं। अगर घर में कोकोनट ऑयल या देसी घी है, तो इसका प्रयोग भी आप कर सकते हैं।

 
आग या गर्म बर्तन से जल जाने पर: कई बार ध्यान न देने पर आप किचन में आग से भी जल जाते हैं। छोटा हिस्सा जलने पर आपको सबसे पहले अपने हाथों को ठंडे पानी में 4-5 मिनट तक डुबो कर रखना चाहिए या किचन का नल खोलकर हाथ को थोड़ी देर पानी के नीचे रखना चाहिए। इससे जले हुए स्थान पर छाला नहीं पड़ता है और अंदरूनी टिशूज को नुकसान नहीं पहुंचता है। जले हुए स्थान पर कभी भी बर्फ का प्रयोग न करें। इसके बाद एंटी-सेप्टिक या एंटी बायोटिक क्रीम लगाएं। अगर ये उपलब्ध नहीं हैं, तो नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल आदि में से कोई एक अपने हाथ पर लगाएं।

हाथ कटने पर : किचन में काम करते हुए सबसे आम समस्या है चाकू या स्टील की चीजों से हाथ के कट जाना। अगर असवाधानी या गलती के कारण आपका हाथ कट जाता है, तो सबसे पहले हाथ को पानी से धोएं और तुरंत किसी साफ कपड़े या टॉवेल से कटे हुए हिस्से को तेजी से दबाएं, ताकि खून बहना बंद हो सके। इसके बाद अगर घर में बैंडेज है, तो वो लगाएं या कोई एंटी-सेप्टिक या एंटी-बैक्टीरियल क्रीम है, तो उसे कटे हुए स्थान पर लगाएं।

इन्फेक्शन से बचाना है तो घर पर बनाये ये हैंड सैनिटाइजर , बेहद आसान है बनाना

हाई ब्लड प्रेशर के है मरीज तो ध्यान दे इन घरेलु नुस्खों पर, मिलेगा इलाज

बेटी जा रही है ससुराल तो करें यह एक काम, बन जाएगी ससुराल की रानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -