जोड़ों के दर्द से पाएं राहत, अपनाएं देसी तरीके
जोड़ों के दर्द से पाएं राहत, अपनाएं देसी तरीके
Share:

गर्मी हो या सर्दी जोड़ों के दर्द की परेशानी कई लोगों को होती है, जिससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं. जोड़ों के दर्द के पीछे सबसे बड़ा कारण है हमारी हड्डियों में पाया जाने वाला तरल पदार्थ जिसे बोन मैरो कहते हैं. हड्डियों के बीच बोन मैरो में कमी आ जाती है जिससे जोड़ों के बीच हड्डियां आपस में टकराने लगती है और उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है. तो हम आपको घरेलु नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप भी इसे राहत पा सकते हैं.  

हल्दी और अदरक 
हल्दी और अदरक दोनों में एंटी-इन्फ्लेमेट्री के गुण होते हैं. ये दोनों ही जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. दो कप पानी में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं और उसमें स्वादानुसार शहद भी मिला लें. इसे 10 से 15 मिनट तक गर्म करें और फिर पिएं. दिन में कम से कम दो बार लेने पर यह बहुत जल्द असर करता है.

नमक के पानी की सिकाई
नमक के पानी में भारी मात्रा में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो जोड़ों के दर्द में बहुत ही कारगर होता है. इसको प्रयोग में लाना बहुत ही आसान है. हल्के गुनगुने पानी को उतना हीं गर्म करें जितना आपका सह सकते हैं. उसमें 1 से 2 कप नमक मिला लें. जो भी घोल तैयार हुआ उसको दर्द वाले हिस्से पर डालें या फिर किसी सूती कपड़े से उस भाग की सिकाई कर लें. दिन में कम से 15 से 20 मिनट दो बार सिकाई करें. इससे तुरंत आराम भी मिलेगा और सूजन में भी कमी आएगी.

जैतून का तेल
जैतून का तेल आपके जोड़ों के लिए बहुत ही कारगर दवा के रूप में काम करता है. जैतून के तेल में बहुत अधिक मात्रा में चिकनाहट होती है जिससे दर्द वाले हिस्से पर लगाने से थोड़े ही समय में काफी आराम मिलने लगता है. जैतून के तेल में ओलेओकैंथल इनहिबिटर्स इंफ्लेमेटरी एंजाइम्स COX-1 और COX-2 जो अडविल या अस्प्रिन के बराबर होता है. दिन में दो बार दर्द वाले जोड़ों पर जैतून के तेल के मालिश से बहुत जल्द आराम मिलने लगता है.

जल गया है हाथ तो तुरंत करें ये उपाय

मसूड़ों के दर्द को दूर करेगा समुद्री नमक

कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -