खुजली का रामबाण इलाज है ये नुस्खा, घर पर ऐसे करें तैयार
खुजली का रामबाण इलाज है ये नुस्खा, घर पर ऐसे करें तैयार
Share:

दाद एक ऐसी बीमारी है जो काफी परेशान करती है और यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगता है। सर्दियों या मानसून के मौसम में इसका असर कुछ अधिक ही बढ़ जाता है।  दाद एक तरह का फंगल संक्रमण है जो किसी शख्स के सिर पैर, गर्दन या शरीर के अन्य अंदरुनी हिस्सों मे कहीं भी हो सकता है। यह लाल या हल्के भूरे रंग का होता है। जो आकार में गोल होता है। आज हम आपको इसके निदान के बारे में बताए जा रहे हैं, जिसे आप घर में रहकर भी कर सकते हैं।

जरुरी सामग्री

खाज-खुजली की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए दो लौंग, कच्चे लहसुन की एक कली और एक चम्मच नारियल तेल की जरुरत होती है। जो हर घर में आसानी से मिल जाते है। लौंग और लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण खुजली की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं और खाज-खुजली वाली जगह पर नारियल तेल की मालिश करने से खुजली में आराम मिलता है।

नुस्खा बनाने की विधि

इस दवा को बनाने के लिए सबसे पहले लौंग और लहसुन को अच्छी तरह पीसकर इसमें एक छोटा चम्मच नारियल तेल भी मिला ले, इसके बाद इन तीनों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को शरीर के प्रभावित अंगों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इस उपाय को तीन चार दिन निरंतर करने से खाज- खुजली और दाद की दिक्कत हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो जाएगी। खाज-खुजली से निजात पाने के लिए यह एक रामबाण नुस्खा है।

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -