हर छोटे मोटे घाव को भर देंगे ये तरीके, ना करें नज़र अंदाज़

हर छोटे मोटे घाव को भर देंगे ये तरीके, ना करें नज़र अंदाज़

अक्सर दौड़ते-भागते या फिर जल्दबाजी में कोई काम करने से आपको चोट लगती है. ये छोटी मोटी चोटों पर अआप ध्यान भी नहीं देते हैं. स्किन पर खरोंच आ जाती है या त्वचा कहीं भी छिल-कट जाती है. बच्चों के साथ तो आए दिन ऐसा होता रहता है. ये छोटी चोट भी काफी दर्द देती है. लेकिन बच्चो की किसी भी छोटी सी चोट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जो आपकी चोटों को दूर करेगा.  

हल्की और मामूली चोटों का होममेड इलाज 
1 जब भी कहीं त्वचा कट या छिले जाए, तो उसके लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. यह हर घाव को जल्दी सुखाने में मदद करता है. एलोवेरा लेकर उसके बीच से जेल निकाल लें. इस जेल को अपने घाव पर लगाएं, तुरंत राहत मिल जाएगा.

2 सिरका तो आपके घर होगा ही. इसका भी इस्तेमाल अपने कटे-छिले पर कर सकती हैं. बच्चों को हो सकता है जलन महसूस हो, क्योंकि इससे जलन होती है. हालांकि, एक बार इसे घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं. अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में जलन महसूस देर तक हो सकता है. रूई में एक-दो बूंद डालकर ही घाव पर लगाएं.

3 चोट लगने पर जब खून काफी निकले, तो टी बैग के यूज से खून निकलना बंद हो जाता है. इससे घाव भी जल्दी भरता है.

4 हल्दी तो कई रोगों का रामबाण इलाज है. यह एक नेचुरल एंटीसेप्टिक होती है. यह घाव में होने वाले इंफेक्शन को फैलने नहीं देती है. चोट पर हल्दी का लेप लगाने से काफी असरदार होता है. घाव जल्दी सूखने लगता है.

5  त्वचा यदि छिल गई है, तो उसे पहले पानी से साफ कर लें. अब उसके ऊपर शहद लगाएं. ये काफी असरदार होता है. इसके अलावा, शहद लगाने से चोट में सूजन भी नहीं आती है.

ये गलतियां बनती हैं महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन का कारण

ऑफिस में ना रहें गुमसुम, खुलकर करें बात होगा स्ट्रेस काम

ये पांच पेय डायबिटीज पेशेंट के लिए होते हैं काफी फायदेमंद, शुगर को रखता है कंट्रोल