हाई ब्लड प्रेशर के है मरीज तो ध्यान दे इन घरेलु नुस्खों पर, मिलेगा इलाज
हाई ब्लड प्रेशर के है मरीज तो ध्यान दे इन घरेलु नुस्खों पर, मिलेगा इलाज
Share:

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में एक आम समस्या हो गई है । वैसे तो, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से निपटने के लिए आप कई दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन, इन दवाओं के अलावा, आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। ये घरेलू उपाय आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कीले में मदद करते हैं और साथ ही साथ इनके दुष्‍प्रभाव भी कम होते हैं।

संतरे का जूस व नींबू पानी: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए संतरे के जूस को नारियल के पानी में मिला कर दिन में दो से तीन बार लेने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके अलावा, यदि बीप बढ़ रहा हो, तो नीबू पानी पिएं। एक गिलास पानी में आधे नीबू को निचोड़ कर इसे हर दो घंटे पर पिएं।

आंवले का रस: आंवले का रस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, आप 1 बड़ा चम्मच ताज़ा आंवले के रस और शहद का मिश्रण बनाकर इसका सेवन करें। यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगा।

अनार : अनार शरीर में नये सेल्स का निर्माण करने के अलावा, हृदय रोगों को दूर रखने और उनसे बचने के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह आपके बीपी को भी कंट्रोल रखता है, जो कि हृदय रोग या अटैक का कारण बन सकता है।

प्याज : प्याज़ के सेवन से खून में कोलेस्ट्राल का स्तर ठीक रहता है और आक्सिडेशन की प्रक्रिया ठीक से होती है। इसके साथ ही प्याज आपके बालों से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार है।

 मौसमी फल और सब्जियां : मौसमी फल और सब्जियां आपकी सेहत के लिए खजाना होती हैं, यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं। यदि आप रोजाना एक सेब भी खाते हैं, तो आपको काफी हद तक सेब से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

अंगूर: स्वाद में खट्टा—मीठा अंगूर भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। अंगूर से हृदय गति बेहतर रहती है और किसी भी प्रकार के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मददगार है।

सीने की जलन से छुटकारा देगा ये रामबाण गरेलु नुस्खा

पेट की एसिडिटी मेको ख़तम करने के लिए अपनाये ये अचूक उपाय , जाने

मुहासो की समस्या से है परेशान तो ये घरेलु नुस्खा देगा निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -