हेपिटाइटिस की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
हेपिटाइटिस की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

हेपेटाइटिस एक बहुत ही गंभीर बीमारी होती है. हेपेटाइटिस होने पर पेट के दाएं तरफ भारीपन महसूस होता है. हेपेटाइटिस एक प्रकार की पीलिया की समस्या होती है. हेपेटाइटिस होने पर लगातार थकान महसूस होती है तथा शरीर में खुजली होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप  हेपिटाइटिस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- एक चम्मच अजवाइन में एक चम्मच जीरा मिलाकर पीस लें.  अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर दिन में दो बार खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाएगी और हेपेटाइटिस से आराम मिलेगा. 

2- एक बड़ा चम्मच लिकोराइस पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर रोजाना सेवन करें. इसके अलावा लिकोरिस की जड़ को पानी में मिलाकर  उबालकर चाय भी बना सकते हैं. 

3- लहसुन लीवर को साफ करके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करने से हेपेटाइटिस की समस्या से आराम मिलता है. 

4- हेपेटाइटिस की समस्या में काली गाजर भी बहुत फायदेमंद होती है. काली गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिंस मौजूद होते हैं जो ब्लड सरकुलेशन में सुधार लाने के साथ-साथ हेपेटाइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाते
 हैं.

वजन कम करने के लिए इस तरह से करें ग्रीन टी का सेवन

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -