एड़ियों में दर्द है तो अपनाये यह घरेलू उपाय

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि अक्सर महिलाओं की शिकायत रहती है कि सुबह-सुबह जमीन पर पैर रखते ही उनकी एड़ियों में दर्द होता है. ऐसे में वह इस दर्द को अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सुबह एड़ियों में दर्द क्यों रहता है. जी दरअसल एड़ी के दर्द का सबसे सामान्‍य कारण एड़ी के प्‍लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन होना है और इसके अलावा भी एड़ियों में दर्द कई अन्य कारणों- जैसे हील स्‍पर, मोटापे, स्‍ट्रेस, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस आदि से हो सकता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं एड़ी का दर्द कैसे घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है.

हल्दी से करें एड़ियों के दर्द का इलाज- आप एक गिलास दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं. आप चाहे तो इसमें स्‍वाद के लिए शहद भी डाल सकते हैं. जी दरसल लगातार हल्दी दूध और शहद के सेवन से एड़ियों का दर्द खत्म हो जाता है.

सरसों का तेल - अगर एड़ियों में दर्द है तो सुबह स्नान करते समय हल्के से तलवों को रग़ड़कर साफ करें और स्नान के बाद सादा सरसों का तेल लगाएं दर्द से राहत मिलेगी.

अलसी का तेल - अगर दर्द है तो गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदें डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी. इसी के साथ आप अलसी का तेल भी एड़ियों पर लगा सकते हैं, इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगी.

गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर - अगर आपको हील पहनने की वजह से एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें, इससे लाभ होगा.

मछली का तेल - मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर में सूजन को कम करता है. आप चाहे तो  तीन से चार बूंदें मछली का तेल लें और इससे पैरों की मालिश करें, आपका दर्द खत्म हो जाएगा.

चाहती हैं कर्ली बाल तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

मच्छर के काटने पर आपके काम आ सकते हैं यह घरेलू उपाय

यदि आपके घर में भी है शंख तो आप जीत सकते है कोरोना से जिंदगी की जंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -