हैडेक दूर करने के रामबाण नुस्खें
हैडेक दूर करने के रामबाण नुस्खें
Share:

शरीर में किसी न किसी कारण कोई न कोई दर्द लगा ही रहता है लेकिन सिरदर्द की समस्या बहुत आम है और अमूमन आजकल हर किसी को यह समस्या हो जाती है. सिरदर्द के बहुत से कारण हो सकते हैं. अगर कभी कभार सिरदर्द हो तो अलग बात है लेकिन रोजाना सिर में दर्द रहता है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. आपमटोर पर हम दवाई की दूकान से कोई पैन किलर खरीद के खा लेते है लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. घर में मौजूद चीजों से भी आप सिर दर्द से निजात पा सकते हैं.

दालचीनी को पानी के साथ पीसें और सिर पर पतला-पतला लेप करें. जब लेप सूख जाए तो उसे हटाकर फिर से लेप तैयार करें और सिर लगाएं. इस प्रकार करने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. सिर दर्द में खीरा काटकर सूंघने से और खीरे को सिर पर रगडऩे से आराम मिलता है. सिर दर्द में कच्चे अमरूद को पीसकर सूर्योदय से पहले सिर पर लेप लगाने से लाभ मिल सकता है. लौकी का गूदा सिर पर लगाने से भी सिर दर्द में आराम होता है.

नींबू के शरबत का सेवन करने से भी सिर दर्द में राहत मिलती है. सुबह-सुबह एक सेब खाने से भी सिर दर्द की बीमारी में लाभ मिलता है. अदरक को दर्द निवारक दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है. यदि सिर दर्द हो रहा हो तो सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे सिर पर लगाएं. इसे लगाने पर हल्की जलन होती है, लेकिन इससे सिर दर्द में आराम मिल सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -