गर्मी में परेशान कर रही है घमौरी तो अपनाए ये घरेलू उपाय

गर्मी (Summer) में घमौरियां होना आम समस्या है. जी हाँ और इसका मुख्य कारण पसीना माना जाता है. जी दरअसल जब त्वचा के रोमछिद्र पसीने और गंदगी से ब्लॉक हो जाते हैं तो घमौरियों की समस्या होती है. ऐसे में गर्मी के समय में ज्यादातर लोगों को पीठ या गर्दन पर घमौरियों की समस्या होती है. इसके कारण खुजली होना शुरू हो जाती है और जलन भी होती है. केवल यही नहीं बल्कि कई बार तो छोटे छोटे घाव तक हो जाते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह उपाय जिनसे आप इनसे राहत पा सकते हैं.

खीरा- गर्मियों में खीरा हर घर में मिल जाता है. ऐसे में आप इस खीरे को पतले स्लाइस में काटें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. वहीं जब ये ठंडा हो जाए तो इसे लेकर घमौरियों पर रखें और धीरे-धीरे रगड़ें. इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करें.

मुल्तानी मिट्टी- मुल्तानी मिट्टी भी घमौरियों को ठीक करने में मददगार होती है. इसको लगाने से घमौरियों के कारण होने वाली खुजली और जलन भी शांत होती है. जी हाँ और इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिक्स करें और इस पेस्ट को घमौरियों में लगाएं. वहीं जब ये सूख जाए, तब पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल स्किन को ठंडक देता है और जलन को शांत करता है. ऐसे में अगर रोजाना रात को सोते समय घमौरियों वाले स्थान पर एलोवेरा जेल लगाया जाए, तो काफी आराम मिलता है. वैसे आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा होने के बाद लगाएं तो भी अच्छा लगेगा.

नारियल का तेल- आप तो जानते ही होंगे नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इस कारण ये भी घमौरियों की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है. ऐसे में आप हर दिन रात को सोने से पहले नारियल तेल को प्र​भावित हिस्से पर लगाएं.

बेसन का पैक- आप बेसन का पैक बनाकर भी घमौरियों से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको बेसन में ठंडा पानी मिक्स करके पतला पेस्ट जैसा तैयार करना है और इसे घमौरियों पर लगाना है. वहीं सूखने के बाद इसे साफ कर दें. इसके अलावा कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यूब लेकर घमौरी वाली जगह पर लगाएं, फायदा होगा.

घर में बनाए सबसे आसान विधि से बूंदी वाली कढ़ी

गर्मी में हुई है शादी तो हनीमून के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है दही-किशमिश, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -