पेट की गैस से हैं परेशान तो अपनाये यह सबसे आसान घरेलू नुस्खे
पेट की गैस से हैं परेशान तो अपनाये यह सबसे आसान घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति गैस की समस्या से परेशान है। जी हाँ, आज के समय में पेट में गैस की समस्या होना आम बात है। जी दरअसल गलत जीवनशैली और खान-पान की आदतें अक्सर सूजन, पेट फूलना, सूजन और सूजन जैसी समस्याओं का कारण बनती हैं। हालाँकि अगर आपको भी यह समस्या है तो आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

हल्दी को पानी में मिलाकर- जी दरअसल हल्दी एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ऐसे में आप पेट की किसी भी समस्या के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और ऐसा करने के लिए बस एक चम्मच हल्दी लें और उसमें गर्म पानी मिलाएं। फिर इस पानी को पी लें।

तुलसी के अर्क के लाभ- जी दरअसल तुलसी के पत्ते का अर्क शरीर और पेट के लिए अच्छा माना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके सेवन से आपका पेट साफ रहता है और आपकी पाचन क्रिया मजबूत रहती है। आप जठरशोथ की समस्या में तुलसी ले सकते हैं।

त्रिफला चूर्ण का प्रयोग- आयुर्वेद में त्रिफला को लगभग अमृत माना गया है। जी हाँ और त्रिफला का काम पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा पाना और उसे ठंडा रखना है। इसे अधिक से अधिक लाभ के लिए गर्म पानी के साथ प्रयोग करें।
 
पुदीने का प्रयोग- पेपरमिंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसीलिए इसे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आपको पेट की कोई छोटी-मोटी समस्या है तो पुदीना आपकी मदद करेगा। गैस से लेकर पाचन संबंधी समस्या तक के लिए यह बेहतरीन है।

सौंफ का पानी- सौंफ का पानी भी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। जी दरअसल यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। ब्लोटिंग से लेकर हर तरह की समस्या के लिए सौंफ का पानी बहुत अच्छा होता है। ऐसे में अगर आपको चाय पीने की आदत है तो आप इसे चाय की तरह बनाकर पी सकते हैं।

कैंसर से लेकर डायरिया तक से बचाएगा अलसी का तेल

डेस्क वर्क करने वालों के लिए बुरी खबर, स्टडी में आई चौकाने वाली बीमारी

सावन के महीने में व्रत के दौरान खाए यह 3 चीजें, अच्छी रहेगी इम्युनिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -