पैरों में पड़े छालों को करें घरेलु तरीकों से दूर

पैरों में पड़े छालों को करें घरेलु तरीकों से दूर

पैर हमारे शरीर का पूरा भार उठाते हैं लेकिन फिर भी हम पैरों के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक नहीं होते हैं. पैरों का ध्यान कैसे रखना चाहिए ये भी आपको पता होना चाहिए. पैरों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर पैरों पर फ्लूइड से भरे छाले भी पड़ सकते हैं. काफी देर तक पैदल चलने, दौड़ने, बहुत ज्यादा फीट एक्सरसाइज करने और पुराने और गलत फिटिंग वाले जूते पहनने से भी पैरों में छाले पड़ सकते हैं. ये छाले आपको बहुत तकलीफ देते हैं. इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलु तरीके हम बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 
 
1.एलोवेरा- एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा की सूजन को कम करते हैं और छाले को ठीक करने में मदद करता है.

इस्तेमाल की विधि- ताजा एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें.

2. एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि पैरों के छाले को ठीक करता है और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है.

इस्तेमाल की विधि- एप्पल साइडर वेनेगर को एक कटोरी में लें और इसे पानी मिलाकर कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं. सूखने पर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें.

3. ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते है जो कि दर्द को कम करते हैं और पैरों में पड़े छाले को ठीक करने मे मदद करते हैं.

इस्तेमाल की विधि- एक कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें. अब इस टी-बैग को छाले पर कुछ देर के लिए रखें और दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

देसी इलाज से दूर करें आँखों की जलन

चेहरे की खूबसूरती के लिए अपना सकते हैं बादाम, यूँ करें उपयोग

इन चीज़ों से घर में ही बनाएं हेल्दी स्क्रब