नमक के पानी से दूर होगा आई फ्लू, जानिए बचने के उपाय
नमक के पानी से दूर होगा आई फ्लू, जानिए बचने के उपाय
Share:

बरसात के दिनों में अक्सर ये होता है कि आँखों को इन्फेक्शन होने लगता है. आई फ्लू या आंखों के संक्रमण से बचने के उपाय आपको जरूर जानना चाहिए. आँखों को अगर इन्फेक्शन हो रहा है तो आपके लिए ये बड़ी परेशानी हो सकती है. क्योंकि आई फ्लू की वजह से आंखों को काफी नुकसान होता है. आई इन्फ्लूएन्जा को ही आई फ्लू कहते हैं. आई फ्लू का घरेलू उपाय अगर ठीक से अपनाया जाए तो आंख का संक्रमण ठीक हो जाता है. तो बारिश के दिनों में आपको कुछ खास ध्यान देने की जरूरत है और इसी से बचने के कुछ टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं. 

आंखों के संक्रमण या आई फ्लू के लक्षण मुख्य रूप से आखों में जलन होना, आंखों का लाल हो जाना, आंखों में सूजन आ जाना है. कुछ लोगों में आई फ्लू की बीमारी बार-बार होती है. इसके लिए कुछ टिप्स हैं. 

नमक का पानी से आंखे साफ करें 
नमक का पानी हमें कई चीजों से आराम दिलाता है. आई फ्लू होने पर नमक के पानी से आंखों को साफ करने से वायरस खत्म होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग 1 कप पानी में करीब एक चम्मच नमक डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें.

इसके बाद मिश्रण को ठंडा करने के बाद इसे आई ड्राप की तरह आंखों में डालें. लेकिन ऐसा करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. क्योंकि कई बार लोगों को इस मिश्रण से एलर्जी हो जाती है.

दूध और शहद आई फ्लू में आराम पहुंचाता है 
दूध और शहद का मिश्रण भी आई फ्लू से छुटकारा पाने का अच्छा विकल्प है. इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ड्रापर की मदद से इसे आंख में डालें. इसके बाद चाहे तो आंख साफ पानी से धो लें.

आँखों की जलन और थकान से ऐसे पाएं राहत

आँखों के डार्क सर्कल को कॉफ़ी की मदद से करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -