ड्राई हाथों को कोमल और मुलायम बनाएंगे ये टिप्स
ड्राई हाथों को कोमल और मुलायम बनाएंगे ये टिप्स
Share:

कुछ लोगों की हथेलियां सर्दी के अलावा गर्मी में भी काफी रूखी रहती हैं. छूने पर भी हथेलियों की त्वचा खुरदुरी और सख्त सी लगती है. यह हवा,  सूरज,  मौसम की स्थिति,  रसायन और शारीरिक मेहनत करने के कारण रूखी हो जाती हैं. इससे बचना चाहती हैं तो आपको अपने हाथों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज्ड रखना बहुत जरूरी हैं. अगर आपके हाथ भी ऐसे ही रहते हैं तो आपको जानने की जरूरत है कि कौनसी टिप्स आपके हाथों को कोमल बनाया जा सकता है. आइये जानते हैं इसके कुछ टिप्स. 

* हाथों पर कैस्टर ऑयल अप्लाई करने से रूखी हथेलियां नर्म बनती हैं. इसके लिए आप कैस्टर ऑयल में  नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाएं. इसे अपनी हथेलियों पर रगड़ें. 

* टमाटर भी हथेलियों की त्वचा को मुलायम बनाने के काम आ सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक एसिड होता है, जो एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है. टमाटर के जूस में नींबू का रस और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाएं. अब इसे हथेलियों पर लगाकर थोड़ी देर रगड़ें. दो मिनट छोड़ने के बाद पानी से हाथों को साफ कर लें.

* ऑलिव ऑयल और आमंड ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस तेल को हथेलियों पर लगाकर थोड़ी देर रगड़ें. 15 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें. आप इसे रात में भी लगाकर छोड़ सकती हैं. फायदा अधिक होगा, क्योंकि तेल त्वचा के अंदर तक जाकर असर करता है.

* घर पर भी आप खुद से स्क्रब बनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच ओटमील, ग्लिसरीन, जैतून का तेल और थोड़ा पानी. सभी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को हाथों पर मसाज करें. 10  मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें.

एक्सपर्ट्स से जानें नेल्स को मजबूत बनाने और बढ़ाने के घरेलु उपाय..

क्या आप भी करती हैं एक ही जैसा हेयर स्टाइल, होगा नुकसान

चेहरे को साफ़ और बेदाग़ बनाएगा हल्‍दी और एलोवेरा जैल पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -