क्या आपको भी हो गया है डेंगू? तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा निजात
क्या आपको भी हो गया है डेंगू? तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा निजात
Share:

डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जो एडीस एजिप्टी (Aedes egypti) नामक प्रजाति के मच्छरों से फैलता है। इसकी वजह से हर वर्ष अनेक लोगों की मृत्यु हो जाती है। जब कोई मच्छर डेंगू बुखार से ग्रस्त किसी मरीज को काटता है तथा फिर वही मच्छर जब किसी स्वस्थ व्यक्ति को काट लेता है, तो वायरस स्वस्थ व्यक्ति के खून में पहुंच जाता है। इस बीमारी में बुखार से निजात पाना सरल नहीं होता। इस के चलते मरीज के जोड़ों में दर्द एवं सिर में भी दर्द रहता है। साथ ही प्लेटलेट्स बहुत कम हो जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर में भी कुछ ऐसी प्रभावी चीजें मौजूद हैं जो इस बीमारी से लड़ने में आपकी सहायता कर सकती हैं। 

अपनाएं ये उपाय:-
1- डेंगू के बुखार से राहत पाने के लिए नारियल पानी बहुत पिएं। इसमें उपस्थित आवश्यक पोषक तत्व जैसे मिनरल्स एवं एलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूत बनाने में सहायता करता है। 
2- तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल लें तथा फिर इस पानी को पिएं। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसे दिन में 4 बार पी सकते हैं।
3- डेंगू बुखार में मेथी की पत्तियां उबालकर चाय बनाकर पिएं। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं तथा डेंगू का संक्रमण दूर होता है।
4- पपीते के पत्ते भी बहुत प्रभावी हैं। इसमें उपस्थित पपेन शरीर के पाचन को सही रखता है। इसका जूस पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं।
5- तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबाल लें तथा पिएं। इससे इम्यून सस्टिम मजबूत होता है तथा यह एंटी बैक्टीरियल की भांति काम करता है। 

कोर्ट हर चीज़ में नहीं घुस सकती ? प्रदूषण पर तत्काल सुनवाई करने से CJI का इंकार

शर्मनाक शिकस्त के बाद भावुक हो गए रोहित शर्मा, विराट भी मायूस, सामने आया Video

'दुःख इस बात का है कि खिलाड़ियों ने कोशिश ही नहीं की..', भारत की हार पर फूटा कांग्रेस नेता का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -