बच्चे की खांसी  से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
बच्चे की खांसी से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

अक्सर बदलते मौसम में बच्चों को सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या हो जाती है. इम्यूनिटी पावर कमजोर होने के कारण बच्चा सर्दी खांसी की चपेट में आ जाता है. खांसी होने से बच्चा रात भर सो नहीं पाता है. बच्चों की खांसी, गले में खराश या गला बैठ जाने की समस्या होने पर माता पिता उन्हें दवाइयां और कफ सिरप पिलाते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बच्चों की खासी फौरन दूर हो जाएगी. 

1- अगर आपके बच्चे को खांसी की समस्या है तो बच्चे को तुलसी का रस पिलाएं इसके अलावा आप अपने बच्चे को काढ़ा बनाकर भी दे सकते हैं. काढ़ा बनाने के लिए आधा इंच अदरक का टुकड़ा, 1 ग्राम तुलसी के पत्ते को एक कप पानी में डालकर छोड़ दे. अब इसमें एक चम्मच मिश्री मिलाकर दिन में तीन बार अपने बच्चे को पिलाएं. ऐसा करने से उनकी सर्दी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- खांसी की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच सरसों के तेल को गर्म करके लहसुन की कलियों को डालकर पकाएं. अब इस तेल से अपने बच्चे के सीने और गले की मसाज करें. 

३- बच्चों की खांसी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. एक कटोरी में दो चम्मच शहद और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर हर 2 घंटे में बच्चे को पिलाएं. ऐसा करने से खांसी दूर हो जाएगी. 

4- एलोवेरा खांसी को दूर करने और कफ को खत्म करने में मदद करता है. एक चम्मच एलोवेरा जूस में एक चम्मच शहद और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर अपने बच्चे को पिलाएं.

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है सेब का सेवन

शरीर के इस भाग में तिल होना बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -