हो गया है चिकनपॉक्स तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
हो गया है चिकनपॉक्स तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

चिकनपॉक्स आज के समय में एक खतरनाक और गंभीर वायरल इंफेक्शन बन चुका है। जी हाँ और इस वायरस से इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से ही नहीं बल्कि हवा के माध्यम से भी आसानी से फैल सकता है। आपको बता दें कि चिकनपॉक्स में शरीर पर पानी से भरे गोल फफोले हो जाते हैं जिनमें हर समय खुजली और जलन महसूस होने के साथ तेज बुखार हो सकता है। इसी के साथ चिकनपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को इनफेक्ट होने के 1-2 दिन बाद शरीर पर फफोले दिखाई दे सकते हैं और इसे ठीक होने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं। आपको बता दें कि चिकनपॉक्स काफी खतरनाक होता है जिसमें व्यक्ति को कमजोरी महसूस होने के साथ बहुत दर्द और परेशानी से गुजरना पड़ सकता है। हालाँकिचिकनपॉक्स के लक्षणों से राहत पाने और इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

बेकिंग सोडा बाथ- स्टाइल क्रेज के अनुसार बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल होता है। जी दरअसल बेकिंग सोडा बाथ इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकती है। आप नहाने के लिए एक टब पानी में 1 कप बेकिंग सोडा डालकर 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद उस पानी से नहा लें। डेटॉल या सेवलॉन जैसे एंटीसेप्टिक लिक्विड भी पानी में मिलाकर नहा सकते हैं।

एलोवेरा- चिकनपॉक्स के दौरान एलोवेरा लगा सकते हैं क्योंकि यह सूजन और खुजली वाली त्वचा को शांत और ठंडा करता है। जी दरअसल ताजा एलोवेरा को रैशेज पर लगाने से जलन में राहत मिलती है और एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करता है। चिकनपॉक्स में एलोवेरा का इस्तेमाल सभी के लिए सुरक्षित है।

एसेंशियल ऑयल- नारियल, लैवेंडर, नीलगिरी और चंदन जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल चिकनपॉक्स के लक्षणों में काफी कारगर माने जाते हैं। जी दरअसल नारियल तेल स्किन पर लगाने से जलन में राहत मिल सकती है। आप एसेंशियल ऑयल को कॉटन की मदद से चिकनपॉक्स के रैशेज और फफोले पर लगाएं।

नीम- यह एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और यह खुजली से राहत देता है। इसका पेस्ट फफोले को भी सुखाता है। आप नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर भिगो दें और कुछ समय के बाद नहा लें।

कपड़े की अलमारी में लग गई है दीमक तो तुरंत करें ये काम

फेंक देती हैं शैम्पू की खली बॉटल तो पढ़े यह खबर, बहुत आ सकती है काम

अगर आपको भी हो गया है पायरिया तो सरसों के तेल में मिलाकर लगाए यह चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -