कटने-छिलने पर शहद से लेकर एलोवेरा तक लगा सकते हैं आप
कटने-छिलने पर शहद से लेकर एलोवेरा तक लगा सकते हैं आप
Share:

कई बार ऐसा होता है कि घर में काम करते वक्त, किचन में खाना बनाते वक्त या फिर बच्चों के खेलते वक्त चोट लग जाती है। जी हाँ और उसके बाद हाथ-पैर में कहीं कट या छिल जाता है। ऐसे में अगर आपको इस दौरान कुछ समझ नहीं आता कि क्या करें तो आप ये घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।

नारियल का तेल- नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों पाए जाते हैं और कहीं भी कटने-छिलने पर आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी चोट में काफी जल्दी आराम मिल सकती है। इसी के साथ आप इसे घाव पर लगा सकते हैं और इससे चोट वाली जगह पर एक लेयर बन जाती है और बैक्टीरिया अंदर नहीं जा पाते। जी दरअसल नारियल का तेल आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है जिससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

शहद- शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जी हाँ और कटने-छिलने पर आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद में एंटी-सेप्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जिससे इनफेक्शन से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा शहद लगाने से घाव भी जल्दी भरता है। वैसे आप मुंह के छालों या जलने पर भी शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी- हल्दी चोट लगने या कहीं कटने पर लगाई जा सकती है। अगर खून नहीं रुके तो आप तुरंत उस पर हल्दी पाउडर लगा सकते हैं। हल्दी एंटीबायोटिक और एंटी-सेप्टिक के रुप मे काम करती है, जिससे घाव भी जल्दी भरने लगता है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से अंदरूनी चोट में भी फायदा मिलता है।

प्याज- प्याज के रस में एलिसिन पाया जाता है जो एंटी-माइक्रोबियल कंपाउंड है। जी हाँ और हल्की फुल्की चोट पर आप प्याज का रस लगा सकते हैं। जी दरअसल इससे घाव जल्दी भरता है। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं इससे इनफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

एलोवेरा- आज के समय में हर घर में एलोवेरा का पौधा या जेल जरूर होता है। यह स्किन और बालों के साथ साथ कटने-छिलने या चोट लगने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जेल को घाव पर लगा सकते हैं। जी हाँ और एलोवेरा भी शहद के जितना गुणकारी है।

हाथों से छुड़ाना है मेहँदी का रंग तो पानी में मिलाकर लगाए ये चीज

नाखुनो में जमा हो गई है गंदगी तो नमक में ये 2 चीज मिलाकर करें साफ़

हाथो से हटानी है टैनिंग तो दही में मिलाकर लगाए ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -