घरेलु तरीके आपकी स्किन के लिए भी हो सकते हैं खतरनाक..
घरेलु तरीके आपकी स्किन के लिए भी हो सकते हैं खतरनाक..
Share:

स्किन को खूबसूरत रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं. कुछ घरेलु तरीके भी अपनाते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि ये घरेलु तरीके आपका निखार छीन भी सकते हैं और आपकी स्किन पर ख़राब कर सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल संभलकर किया जाना चाहिए. जानिए उन टिप्स के बारे में.  

एक्सपायर प्रोडक्ट
माना कि आप जब किसी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करती हैं, तो इसे फेंकने में आपको काफी बुरा लगता है लेकिन किसी एक्सपायर क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है. इससे आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है.

नींबू
नींबू का चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें. इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे को रूखा बना सकती है. हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही यूज करें. साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती ना करें. इससे आपको रैशेज की समस्या हो सकती है. 

गर्म पानी
चेहरे को धोने के लिए आप कभी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर खत्म करता है और इसे डल बनाता है. कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नजर आने लगते हैं. हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

विनेगर
इसका चेहरे पर कभी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की गलती ना करें. विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है. इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके साथ ही, पुराने विनेगर को यूज करने से बचें. वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज्यादा मजबूत हो जाता है. इससे आपको रैशेज की परेशानी हो सकती है. 

टमाटर से बढ़ेंगे आपके नाख़ून, ऐसे करें उपयोग

कान में होने वाली जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए आसान हैं ये तरीके

सेहत और खूबसूरती के लिए जानें ठन्डे दूध के फायदे..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -