घरेलु सौंदर्य उपचारों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती
घरेलु सौंदर्य उपचारों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती
Share:

घरेलु सौंदर्य उपचारों की कोई होड़ नहीं है क्यूंकि सबसे पहली बात तो यह है कि इनमे कोई हानिकारक केमिकल नहीं होता है और दूसरा कारण है की इसके लिए हमें अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ते है. अब ऐसे फायदे मिलते हैं तो फिर कोई क्यों न घरेलु सौंदर्य उपचारे ले. आज हम आपको सौंदर्य निखारने वाले कुछ घरेलु उपचारों के बारे में बताने जा रहे है.

एक टमाटर का टुकड़ा लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। स्क्रब हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर हमारे रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके कुछ समय बाद चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे की बेहतर तरीके से सफाई होती है।

एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की कोमलता व चमक बरकरार बनी रहती है। आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, इससे मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

रूखी त्वचा के लिए नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

आँखों के नीच के डार्क सर्कल्स को हल्का करने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इसे हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद धो लें।

स्किन के लिए फायदेमंद है आलूबुखारा

नाखूनों को भी एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत

गुलाबी होंठो के लिए इस्तेमाल करे नारियल का दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -