कमर दर्द से हैं परेशान तो खाना शुरू कर देंग अजवाइन
कमर दर्द से हैं परेशान तो खाना शुरू कर देंग अजवाइन
Share:

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो कमर दर्द से परेशान रहते हैं. इनमे केवल बुजुर्ग लोग ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी के लोग भी शामिल रहते हैं. आजकल कमर दर्द के होने का मुख्य कारण बदलती जीवनशैली के साथ ऑफिस में घंटों गलत पॉश्चर बैठे रहना है. जी हाँ और यह समस्या अब न केवल उम्र से जुड़ी है बल्कि इससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी तकलीफदेह साबित हो रही है. वहीँ ऐसे में कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कैसे-कैसे घरेलू उपचार करते है और आज हम भी आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आप कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं.

* कमर दर्द से राहत पाने के लिए सरसो का तेल डालकर उसमें लहसुन की तीन-चार कलियाँ ले और इसी के साथ ही उसमे अजवाइन को डालकर गर्म कर लें. अब ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें. इस उपाय से आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

* कमर दर्द से राहत पाने के लिए कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें और अब इस गर्म नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. इसके बाद इस पोटली से कमर की सिकाई करें काफी जल्द ही आराम मिलने लगेगा.

* अपने ऑफिस में हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें. जी दरअसल कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जो कमर के दर्द का प्रमुख कारण बनती है इसलिए ध्यान रहे कि कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें.

* कमर दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन को तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेंके और ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं. अगर आप इसका नियमित सेवन करेंगे तो कमर दर्द में लाभ मिल जाएगा.

नहीं जा पा रहीं हैं ब्यूटी पार्लर तो इन 2 चीज़ों से करें फेशियल

दांतों का पीलापन झट से भगा देगा नारियल का तेल

रूखे और झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाये यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -