गैस के चलते हो रहा है पीठ में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
गैस के चलते हो रहा है पीठ में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

पीठ में दर्द आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है। जी हाँ और आमतौर पर ज्यादा देर बैठे रहना, अधिक वजन उठाना, मांसपेशियों में तनाव, ऐंठन और मोटापा पीठ में दर्द के मुख्य कारण होते हैं। हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि पेट में गैस बनने के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है? जी हां, पेट में गैस बनने या एसिडिटी होने पर आपको पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। जैसे पेट या सीने में गैस बनती है, उसी तरह पीठ में भी गैस बन सकती है। जी हाँ और यह एक गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति को पीठ में दर्द के साथ उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पीठ दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

लहसुन से लेकर नारियल का तेल तक हटा देंगे आपके चेहरे के दाग-धब्बे

पेट में गैस के कारण पीठ दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय -

अजवाइन- अगर पेट में गैस बनने के कारण पीठ में दर्द हो रहा हो, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल अजवाइन में थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में आप आधा चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और पानी के साथ इसका सेवन करें।

अदरक- एक चम्मच नींबू के रस में अदरक का रस और काला नमक मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको गैस और पेट में दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

नींबू के रस से लेकर अंडे तक से साफ़ हो जाएगा चेहरा, नहीं दिखेंगे एक भी दाग-धब्बे

गर्म पानी से सिंकाई- अगर आपको गैस के कारण पीठ में दर्द हो रहा हो तो आप गर्म पानी से सिंकाई कर सकते हैं। गर्म सिंकाई करने से मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और गैस रिलीज हो सकेगी।

बेकिंग सोडा और नींबू- एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं और इसके बाद इसे एक कप पानी में अच्छी तरह से मिला कर तुरंत पर लें। ऐसा करने से आपको पेट में गैस और इसकी वजह से होने वाले पीठ दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

आपकी किस्मत चमका सकते है सूखी तुलसी के पत्ते!

प्रेंगनेंसी के बाद पेट पर बन गए हैं निशान तो लगाए नारियल का तेल

आज एकदशी पर ये टोटके चमका देंगे आपकी किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -