एसिडिटी की है परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
एसिडिटी की है परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Share:

अगर आपको एसिडिटी जैसी दिक्कत लग रही है तो बस आप एक गिलास पानी को गुनगुना करके पी ले. इससे आपके पेट के भीतर का एक्स्ट्रा एसिड बाहर निकल जाता हैं इसे आपको आराम मिल जाता है . यह मामूली सी एसिडिटी में बेहद अच्छा प्रभाव दिखता है. अगर आपको अधिक एसिडिटी हो रही है तो आप एसिडिटी की दिक्कत के लिए जाने घरेलु उपाय के बारें में .....

तुलसी के पत्ते – 
एसिडिटी जैसा महसूस होने पर तीन-चार तुलसी के पत्ते तोडिये उसे धीरे धीरे चबाते रहिये . इससे आपके पेट को आराम मिले जाएगा. इसके अलावा आप एक कप पानी में तीन -चार तुलसी पत्ते को उबाल लीजिये.  अब इसमें थोड़ी सी शहद को मिला ले. इसे थोड़े-थोड़े समय में पीते रहिये . इसमें आपको दूध नहीं मिलाना है.

दालचीनी – 
एसिडिटी की दिक्कत के लिए घरेलु इलाज का बेहद ही अच्छा नुस्खा है. ये पाचन के लिए बेहद अच्छा होता है. यह प्राकृतिक तरीके से एसिड निकालता है. ½ स्पून दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में उबाल ले. इस पानी को दिन में दो -तीन बार पी ले. दाल चीनी पाउडर को आप अपने सूप या सलाद में भी डालकर ले सकते है.

छाछ – 
यह एसिडिटी की परेशानी के लिए घरेलु इलाज का सबसे सरल तरीका है. एसिडिटी की परेशानी दूर करने का ये बेहद सरल तरीका है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो पेट की एसिडिटी को कम करता है.  

लौंग – 
एसिडिटी की परेशानी के लिए घरेलु इलाज मे आप इसे बड़ी सरलता से कर सकते है. कई बार पेट में कम एसिड बनता है जिसके कारण भी एसिडिटी होती है. ऐसें में लौंग बहुत साहयता करती है. दो-तीन लौंग को मुंह में धीरे धीरे लगातार चूसते रहिये.

बरसात के मौसम में इस तरह लगाएं फेस मास्क, मिलेगा अच्छा लाभ

मानसून में ऑयली स्किन से है परेशान तो घर पर बनाएं यह टोनर्स

अगले साल होगी शेरोन स्टोन की बायोग्राफी 'द ब्यूटी ऑफ लिविंग ट्वाइस' लॉन्च

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -