डार्क गर्दन से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

डार्क गर्दन से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हम आम तौर पर फेशियल के साथ अपने चेहरे की देखभाल करते हैं, स्क्रबिंग करते हैं और इसे फेस-पैक के साथ ट्रीट करते हैं; लेकिन जो पीछे रह गया है वह है हमारी गर्दन जो चेहरे के समान ही एक्सपोज़र का अनुभव करती है। सूरज हो, प्रदूषण हो या धूल हो, यह सब सहन करता है और सुस्त और रंजित दिखता है। न केवल चेहरे के साथ-साथ गर्दन की सफाई भी महत्वपूर्ण है, बल्कि इसे दैनिक रूप से साफ़ करना और मॉइस्चराइज करना भी आवश्यक है। आज हम आपको डार्क गर्दन के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. एप्पल साइडर सिरका: यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए कार्य करता है, यह एक प्राकृतिक चमक देता है। यह डेड स्किन सेल्स को भी दूर करने में मदद करता है। 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका और 4 बड़े चम्मच पानी लें और इसे अच्छी तरह मिला लें। इस घोल को कॉटन से लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 

2 बेकिंग सोडा: यह गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में बहुत मददगार है। पेस्ट बनाने के लिए 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और पर्याप्त पानी लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। एक बार पूरी तरह से सूख जाने के बाद, गीली उंगलियों का उपयोग करके इसे साफ़ करें।

3. आलू का रस: आलू काले धब्बे को दूर करने में मदद करता है और त्वचा टोन भी बनाता है। एक छोटा सा आलू लें और उसे कद्दूकस करें। अब कसा हुआ हिस्सा से बाहर सभी रस निचोड़ ले। अपनी गर्दन पर रस लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले पूरी तरह सूखने दें।

4. दही: इसमें प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो आकांक्षी परिणाम देने के लिए नींबू में एसिड के साथ काम करते हैं। 2 बड़े चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस लें। दोनों सामग्री को मिलाकर गर्दन पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

इस त्योहारी मौसम में दिखना है अलग तो अपनाएं ये तरीका

इन स्टाइलिश ब्लाउज के साथ साड़ी पहनकर नवरात्रि में चार चाँद लगा सकती हैं आप

मृणाल ठाकुर होंगे 'लक्मे फैशन वीक 2020' के शोस्टॉपर