कान में जमी मैल हो सकती है घातक, इन घरेलू उपायों से करें साफ़
कान में जमी मैल हो सकती है घातक, इन घरेलू उपायों से करें साफ़
Share:

आप सभी ने अक्सर ही देखा होगा कि जब व्यक्ति को कान में खुजली होती है तो वह चाॅबी, पिन या अन्य किसी चीज से अपने कान की सफाई करने लगता है. खैर हो सकता है इन्ही में आप भी शामिल हो लेकिन ऐसा करने से कान को काफी नुकसान हो जाता है. ऐसे में कई बार तो व्यक्ति की सुनने की क्षमता ही खत्म हो जाती है. वैसे हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि कान व्यक्ति के शरीर का एक नाजुक हिस्सा है और इस कारण से यह जरूरी है कि उसका सही तरह से ध्यान भी रखा जाए. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कान साफ़ करने के घरेलू उपाय.

* कान में जमी मैल साफ करने के लिए उसमें एक या दो बूंद बादाम तेल डालकर, उसी दिशा में सिर घुमा लीजिए. अब करीबन तीन से पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहिए. आप देखेंगे कि कुछ देर में ही कान का मैल बिल्कुल मुलायम हो जाएगा. उसके बाद आप बड्स की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं. वैसे अगर आपके पास बादाम का तेल नहीं है तो सरसों के तेल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. 

* हफ्ते में एक बार कानों की सफाई करना उनकी देखभाल के लिए बहुत होता है. आप अपने कान से मैल निकालने के लिए आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसे 60 मि.ली पानी में डालकर घोल लें. अब इस मिश्रण को ड्रॉपर में डालें और कान में इसकी 5 से 10 बूंदें डालें. इस मिश्रण को कान में एक घंटे तक के लिए छोड़ दें और अपने सिर को नीचे एक तरफ झुकाकर रखें. अब सूती कपड़े से मैल और पानी दोनों को साफ कर लें.

* कान से गंदगी निकालने के लिए एक ड्रॉपर लें और उसमें बेबी ऑयल भर दें. कान में 3 से 4 बूंदें बेबी ऑयल डालें और कान को रूई से बंद कर दें. 5 मिनट बाद उस रूई को निकाल दें. इससे लाभ होगा.

आप सभी को हम यह भी बता दें कि कई लोग कान की मैल काफी दिनों तक साफ नहीं करते लेकिन ऐसा करने से कान को कई मुसीबतों से गुजरना पड़ सकता है. आप सभी को बता दें कि कान में जमी मैल के कई लक्षण हो सकतें हैं जिनमे कान में दर्द होना, कान भरा-भरा सा लगना या फिर कानों में आवाज आना, कानों से कम सुनाई देना इत्यादि शामिल हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप इन परेशानियों से घिरे हैं तो कानो को तुरंत साफ़ करें या डॉक्टर से संपर्क कीजिए.

जलने के बाद रह जाते हैं निशान तो इन घरेलू उपायों से पाए छुटकारा

इस घरेलू मास्क को बनाकर धुप से चेहरे को बचा सकते हैं आप

कड़ी धूप से बचने के लिए अपनाये यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -