मिट्टी खाने लगा है आपका बच्चे तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
मिट्टी खाने लगा है आपका बच्चे तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

छोटे बच्चों को अक्सर मिट्टी खाते हुए देखा जाता है। जी हाँ, क्योंकि बच्चे जो कोई भी चीज देखते हैं बस मुंह में डाल लेते हैं। जी हाँ और यही वजह है कि वे धीरे-धीरे कई बार मिट्टी, चौक या वॉल पेंट खाना भी सीख जाते हैं। हालाँकि इसके चलते बच्चों में दस्त या पेट में दर्द या कीड़े भी हो सकते हैं। वहीं कई बार ज्यादा मिट्टी खाने से बच्चों में स्टोन की भी शिकायत हो सकती है। वैसे आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जिससे आपको लाभ होगा। आइए बताते हैं इसके बारे में आपको।

लौंग (Cloves)- लौंग की कुछ कलियों को लेकर पीस लें और फिर पीसी हुई लौंग को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले। अब आप बच्चे को दिन में उबालकर एक-एक चम्मच यह लौंग वाला पानी पिलाएं। इससे उसकी मिट्टी खाने की आदत जल्द ही छूट जाएगी।

केला और शहद (Banana and Honey)- जी हाँ, अगर आपके बच्चों को मिट्टी खाने की आदत है तो इसके लिए आप बच्चों को प्रतिदिन एक केला शहद के साथ मिला कर दें। जी हाँ और इसके लिए आप पके हुए केले को मैश करके उसमें शहद मिलाकर बच्चों को थोड़ा-थोड़ा अंतराल के बाद खाने को दें। आइए करने से उसका पेट भी पूरा भरा रहेगा और मिट्टी खाने की आदत भी छूट जाएगी।

अजवाइन (Ajwain)- अजवाइन का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है और यह बहुत गुणकारी भी होता है। जी हाँ और बच्चों में मिट्टी की आदत छुड़ाने के लिए आप प्रतिदिन रात को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन का चूर्ण बनाकर बच्चे को खिलाएं। इसके अलावा अगर बच्चा अजवाइन का चूर्ण ना ले तो आप उसे अजवाइन का पानी भी दे सकती हैं। जी हाँ और अगर आप इस प्रक्रिया को 2 से 3 सप्ताह तक करेंगी तो बच्चे में मिट्टी खाने की आदत जरूर छूट जाएगी।

आम की गुठली (Mango Core)- आम की गुठली में से निकलने वाली गिरी का चूर्ण बना ले और उसके बाद इसे पानी में मिलाकर बच्चों को दिन में तीन बार दे।

लोहे में लग गई है जंग तो इन 3 तरीकों से आसानी से करें साफ़

इन 3 आसान तरीकों से साफ़ करें पानी की टंकी

फेंक देते हैं इस्तेमाल की हुई चायपत्ती तो पहले पढ़ ले ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -