घरेलु चीजे कर सकती है कैंसर की बीमारी से बचाव
घरेलु चीजे कर सकती है कैंसर की बीमारी से बचाव
Share:

आज के समय में ज़्यादातर लोग कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं, ये एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है. अगर इसका इलाज सही समय और सही ढंग से ना किया जाये तो कभी कभी ये जानलेवा भी हो सकती है इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप पहले से ही इस बीमारी से खुद का बचाव करें. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी घरेलु चीजे लेकर आएं हैं जिनके सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं.

1- सेहत के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर जाकर कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को फैलने से रोकने का काम करते है जिससे शरीर में कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता है इसके अलावा आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है, अगर आप रोज़ाना एक आंवले का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर की बीमारी से बचाव होता है.

2- लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर आयुर्वेद में इसे बेहतरीन औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, अगर आप रोज़ाना लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर की बीमारी से खुद को बचा सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से  कैंसर की बीमारी का खतरा 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है लहसुन में भरपूर मात्रा में अलिसिन नामक केमिकल मौजूद होता है जो फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने का काम करता है.

 

वजन को आसानी से कम करता है अदरक और नींबू का पानी

गले के इन्फेक्शन को ठीक कर सकती है हरी इलायची

भूख ना लगने की समस्या को दूर करता है हरी धनिये का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -