आसान और देसी नुस्खे दूर करेंगे आपके पीरियड्स का दर्द
आसान और देसी नुस्खे दूर करेंगे आपके पीरियड्स का दर्द
Share:

पीरियड्स महिलाओं के जीवनचक्र की एक सामान्य क्रिया हैं जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हांलाकि या एक नैचुरल प्रोसेस है लेकिन महिलाओं के लिए यह तब बड़ी समस्या बन जाता हैं जब इसमें उठा दर्द अधिक होने लगे. ऐसे में महिलाएं अक्सर दवाइयों का सेवन करती हैं जो दर्द को कम करें लेकिन यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकती हैं. अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द हो रहा है तो आपको बता देते हैं इससे निपटने के कुछ आसान तरीके. 

पपीता
पपीते के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको पीरियड्स के दिनों में काफी मदद करते हैं. रोजाना पपीते का सेवन करने से उन दिनों में शरीर को ताकत मिली रहेगा, जिससे दर्द का एहसास काफी कम होगा.

तिल
तिल शरीर को ताकत देने का काम करते हैं. 1 गिलास पानी में 5 ग्राम तिल को पानी के आधा रह जाने तक उबालें. इस काढ़े का सेवन आपको पीरियड्स के दिन शुरु होने तक करना है. सर्दियों के मौसम में आप माहवारी के दिनों में भी इनका सेवन कर सकते हैं.

ठंडी चीजों का करें परहेज
पीरियड्स के दिनों में ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें. ठंडा पानी, छाछ या आइसक्रीम का सेवन बिल्कुल न करें.

हॉट वॉटर बैग
जिन लोगों को पीरियड्स के पांचों दिन पेन होती है, उनके लिए इतनी पेनकिलरस खाना अच्छी बात नहीं है. दर्द से राहत पाने के लिए आप हॉट वॉटर बैग से पेट की सिकाई करें.

रुटीन में करें सैर
अगर आप रुटीन में वॉक करते हैं तो आपकी मांसपेशियां लचीली बनी रहती हैं, जिससे पीरियड्स के दिनों में आपकी मांसपेशियों में कम खिचाव पैदा होगा.

गाजर का रस
पूरा महीना गाजर के रस का सेवन करने से पीरियड्स के दिनों में दर्द में आराम रहता है. साथ ही जिन लड़कियों में खून की कमी होती है, उनके लिए भी गाजर का जूस रामबाण का काम करता है.

भद्दी दिख रही Upper lip तो बिना वैक्सिंग और थ्रेडिंग के बनाएं सुंदर

फैटी लिवर को बनाएं स्वस्थ, अपनाएं आसान नुस्खे

नमक के पानी से दूर होगा आई फ्लू, जानिए बचने के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -