गृह मंत्रालय अफगान हिंदुओं और सिखों के लिए वीजा प्रक्रिया को देगा प्राथमिकता
गृह मंत्रालय अफगान हिंदुओं और सिखों के लिए वीजा प्रक्रिया को देगा प्राथमिकता
Share:

गृह मंत्रालय (एमएचए) नए शुरू किए गए "ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा" के तहत अफगान हिंदुओं और सिखों के लिए वीजा प्रक्रिया को प्राथमिकता देगा और इसे तेजी से संसाधित किया जाएगा ताकि वे जल्द से जल्द भारत का दौरा कर सकें। हालांकि सभी अफगान नागरिकों के लिए वीजा की नई श्रेणी खोल दी गई है, लेकिन सरकार का यह कदम उन रिपोर्टों के बाद आया है कि काबुल के गुरुद्वारा में 200 से अधिक सिख सुरक्षित पनाह ले रहे हैं, जबकि 15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद हिंदू अपने घरों में कैद हैं। इस साल। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई। 

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को फिर कहा, "सरकार की प्राथमिकता वहां बचे हुए भारतीयों को सुरक्षित निकालना और वहां के हिंदुओं और सिखों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करना है।" विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने यह भी कहा है कि मंत्रालय में वहां की स्थिति की लगातार निगरानी के लिए एक 'अफगानिस्तान सेल' बनाया गया है और भारतीय अधिकारी काबुल में हिंदू और सिख समुदाय के नेताओं के साथ लगातार संपर्क में हैं।

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट-ट्रैक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी की शुरुआत की। इस श्रेणी के तहत, अफगानी नागरिकों को पहले छह महीने के लिए एक आपातकालीन वीजा दिया जाएगा और वह सुरक्षा मंजूरी के बाद ही दिया जाएगा।

भारत ने 56 करोड़ से अधिक लोगों का किया वैक्सीनेशन

पेगासस केस: जब हम सुनवाई कर रहे हैं, तो अपने कमिटी क्यों बनाई ? ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलाई साउंडराजन की मां का हुआ निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -