देश में कितने लोगों को दी जा रही जेड प्लस सिक्योरिटी ? गृह मंत्रालय ने लोकसभा में दिया जवाब
देश में कितने लोगों को दी जा रही जेड प्लस सिक्योरिटी ? गृह मंत्रालय ने लोकसभा में दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: संसद के निचले सदन में यह सवाल पूछा गया था कि देश में इस वक़्त कितने लोगों को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है? गृह मंत्रालय ने इस सवाल का जवाब दिया है. गृह मंत्रालय ने बताया कि देशभर में 40 लोगों को जेड प्लस सुरक्षा दी जा रही है. गृह मंत्रालय ने लोकसभा में ये भी बताया है कि ये सुरक्षा, केंद्रीय एजेंसियों की तरफ से खतरे के आंकलन के बाद इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की रिपोर्ट के आधार पर प्रदान की जाती है.

गृह मंत्रालय की तरफ लोकसभा में दी गई जानकारी के अनुसार, इस सुरक्षा में मंत्रालय के आदेश पर नेशनल सेक्यूरिटी गार्ड (NSG), केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान अलग-अलग वीआईपी को सुरक्षा की "ब्लू बुक" के आधार पर कड़ी सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं. सुरक्षा की ब्लू बुक के अनुसार, प्रत्येक VVIP को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की जाती है.

इनके चारों ओर सख्त सुरक्षा का पहरा होता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 58, कमांडो जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में तैनात होते हैं. सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में तैनात रहते हैं. इसके साथ ही एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है. VIP के आवास मे आने जाने वाले लोगो के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर मौजूद होते हैं .

15 अगस्त तक बना सकती है biz अनुपालन के लिए नई योजना

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई से अकाउंट में आने वाले हैं ज्यादा पैसे

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -